Move to Jagran APP

'तू स्वर की देवी है संगीत तुझसे'

जिलेभर में वसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा, हवन और भंडारों का आयोजन

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 12:36 AM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 12:36 AM (IST)
'तू स्वर की देवी है संगीत तुझसे'
'तू स्वर की देवी है संगीत तुझसे'

संवाद सहयोगी, हाथरस : वसंत पंचमी पर जिलेभर में मां सरस्वती की पूजा-अर्चना के साथ हवन आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। शिक्षण संस्थानों में विशेष आयोजन हुए। अज्ञानता का हरण करने की प्रार्थना की गई।

loksabha election banner

जिलेभर के शिक्षण संस्थानों में वसंत का उत्साह दिखा। लेबर कॉलोनी स्थित सरस्वती शिशु मंदिर एवं विद्या मंदिर में मां सरस्वती का प्राकट्योत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया। वरिष्ठ अधिवक्ता रामवीर ¨सह दादू ने वीर हकीकत राय के बलिदान को याद किया। मेधावी तरुण चौधरी और हिमांशु पौरुष को छात्रवृत्ति के चेक दिए गए। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों से समा बांधा। लॉर्ड कृष्णा पब्लिक स्कूल में प्रबंधक देवेंद्र उपाध्याय व प्रधानाचार्य अरुण शर्मा ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने एमएलडीवी इंटर कॉलेज में हवन-पूजन किया। ब्रज कला केंद्र एवं काका हाथरस स्मारक समिति ने केंद्र की महामंत्री बीना गुप्ता एडवोकेट के घर पर कार्यक्रम आयोजित किया। भागवताचार्य सुमन शर्मा ने पूजा अर्चना व हवन कराया। अध्यक्षता चंद्रगुप्त विक्रमादित्य ने व संचालन हरिशंकर वर्मा ने किया। बाजारों में जगह-जगह खिचड़ी, पूड़ी-सब्जी आदि का वितरण हुआ।

घंटाघर स्थित गो¨वद भगवान मंदिर को पीले गुब्बारों से सजाया गया। भजन कीर्तन हुआ। मंदिर में होली के गीतों पर भक्त झूमते नजर आए। राष्ट्रीय ब्राह्मण महासंघ ने नयाबांस में कार्यक्रम आयोजित किया। लोगों की खुशहाली की कामना की गई।

सादाबाद : सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में अखण्ड रामायण पाठ का समापन हुआ। मां शारदे की वंदना व स्तुति की गई। हिन्दी साहित्य सेवा संघ व राष्ट्रीय कवि संगम के तत्वावधान में काव्य गोष्ठी हुई जिसकी अध्यक्षता रामबाबू पिप्पल ने व संचालन हरिभान ¨सह ने किया। डॉ. ज्वाला ¨सह, जयप्रकाश पचौरी, नूर मोहम्मद नूर, राधेश्याम पागल, ¨पकी पाराशर, डॉ. सुरेश सादाबादी आदि शामिल रहे।

सिकंदराराऊ : मोहल्ला ब्राह्मणपुरी पुरानी तहसील रोड स्थित शिशु शिक्षा मंदिर पेड़ वाले स्कूल में भव्य आयोजन हुआ। बच्चों एवं शिक्षकों ने ज्ञान की देवी की पूजा अर्चना की।

हसायन कस्बे के बनखंडी मार्ग पर संजन कंप्यूटर सेंटर पर मा सरस्वती की पूजा की गई।

इनसेट-

रखा गया होली का ढाड़ा

हाथरस : किला गेट पर वसंत पंचमी पर पूजा-अर्चना के बाद होली का ढाड़ा रखा गया। बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अतुल आंधीवाल की देखरेख में यह प्रक्रिया हरीशंकर शर्मा ने संपन्न कराई। कांशीराम कॉलोनी स्थित शक्ति पीठ चामुंडा देवी मंदिर पर कांशीराम कॉलोनी वेलफयेर सोसाइटी ने होली रखी।

'फूलों की वर्षा, शरद की फुहार'

हाथरस : 'फूलों की वर्षा, शरद की फुहार, सूरज की किरणे, खुशियों की बहार..आया बसंत का त्योहार।' कुछ इस तरह जैन साध्वी प्रियदर्शना ने वसंत ऋतु के आगमन पर प्रवचन कर अभिभूत किया। कहा कि वसंत प्रकृति का उपहार है। मां सरस्वती के अवतरण का वार है। इस दिन अपने घर को मंदिर बना लेना चाहिए।

डिब्बा वाली गली स्थित दिगंबर जैन स्थानक में जैन साध्वी ने बताया कि वसंत पंचमी स्वयंसिद्ध मुहूर्त है। इस दिन कोई भी मंगल कार्य करने के लिए पंचांग देखने की आवश्यकता नहीं होती। बच्चों के लिए हुई प्रतियोगिता में शब्द जैन, भूमि, संभव, हर्ष, नव्या, सिद्धार्थ, तेजस आदि बच्चे शामिल रहे। गरीब महिलाओं को बांटी साड़ी

हाथरस : नेहरू युवती संगठन नगला अन्ता ने गांव कोटा में वसंत पंचमी पर दलित बस्ती में साड़ी वितरित की। संगठन अध्यक्ष कल्पना चैधरी ने गरीब महिलाओं को साड़ी बांटी। कहा कि समाज में सक्षम लोगों को गरीबों की मदद के लिए आगे आना चाहिए। आशा ,नारंगी देवी, सिया देवी, मोहन ¨सह आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.