संवाद सहयोगी, हाथरस: नवरात्र के सातवें दिन मंगलवार को मां कालरात्रि की पूजा की गई। सभी देवी मंदिरों पर भक्तों ने पूजा करते हुए प्रसाद वितरण किया।

मंगलवार की सुबह से ही घर-घर में पूजा अर्चना का दौर चल रहा है। इस दिन देवी के सातवें स्वरूप मां कालरात्रि की आराधना की गई। पथवारी माता सहित सभी मंदिरों पर भक्तों ने लौंग का जोड़ा चढ़ाते हुए मां की पूजा की गई। देवी प्रतिमाओं को मंदिरों में भव्यता के साथ सजाया गया था। शाम को पसरट्टा बाजार की कोलकाता वाली काली मां, बौहरे वाली देवी, रमनपुर और चामड़गेट स्थित चामुंडा देवी मंदिर पर महाआरती का आयोजन किया गया। सहपऊ, सासनी, आरती, हसायन में भी नवरात्र में देवी मंदिरों पर पूजा-अर्चना की गई।

बराई मेला में उमड़े भक्त

शारदीय नवरात्र की सप्तमी को मंगलवार को बराई मेला का आयोजन किया गया। देवी दर्शन करते हुए महिला श्रद्धालुओं ने बच्चों की सलामती की दुआ की। जात के रूप में बराई मेला को जाना जाता है। शहर में मुरसान गेट पर बौहरे वाली देवी मंदिर, मशानी देवी व चामुंडा देवी मंदिर पर बच्चों ने मेला लगाया गया।

खुशहाली के लिए किए जा रहे हवन यज्ञ: सिकंदराराऊ में नवरात्रों सातवें दिन के घर घर में विराजमान देवी मंडप में मां कालरात्रि की पूजा की गई। नगर व क्षेत्र के सिद्ध पीठ पथवारी माता मन्दिर, चामुण्डा माता मंदिर, शिवालय स्थित मां भद्रकाली मंदिर, संतोषी माता मंदिर ,पीपल वाली माता मंदिर पर खुशहाली के लिए हवन यज्ञ भी आयोजित किए जा रहे हैं।

भगवती जागरण का आयोजन आज

: कुरसंडा में स्थित अटाकी माता मंदिर पर 56 भोग एवं मां भगवती जागरण का आयोजन बुधवार को किया जाएगा। यह जागरण जय अंबे अटार्की मा म्यूजिकल ग्रुप एवं आर्केस्ट्रा जागरण पार्टी द्वारा किया जाएगा।

भागवत कथा में बह रही भक्ति की बयार : सासनी के गांव रूहेरी में पूर्व ब्लाक प्रमुख पति हेम सिंह ठेनुआं ने फीता काट कर भागवत कथा का शुभारंभ किया। कथा में भक्ति की बयार बह रही है। इस मौके पर आयोजक मंडल ने ब्लाक प्रमुख पति का फूल माला पहना का स्वागत किया। इसमें ब्रजमोहन मुखिया, किशन चौधरी, अंशू चौधरी, ज्ञान सिंह, वीरेनद्र सिंह गोला, विजय शर्मा, दयाराम प्रजापति , ज्ञान सिंह कुशवाहा मौजूद थे।

Edited By: Jagran