Move to Jagran APP

सड़क पर पैदल चलना भी सुरक्षित नहीं

मुख्य मार्ग व बाजारों से गायब हुए फुटपाथ, बीच सड़क पर चलने को मजबूर हैं राहगीर विडंबना सड़क पार करते समय लापरवाही भी बनती है हादसों की वजह

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 07:40 AM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 07:40 AM (IST)
सड़क पर पैदल चलना भी सुरक्षित नहीं
सड़क पर पैदल चलना भी सुरक्षित नहीं

कमल वाष्र्णेय, हाथरस :

loksabha election banner

सड़क पर पैदल चलना भी खतरे से खाली नहीं है। जरा सी सावधानी हटते ही आप किसी वाहन के नीचे दिखेंगे। सड़क पर जेब्रा क्रॉ¨सग, फुटपाथ यूं ही नहीं बनाए जाते। लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही रोड इंजीनिय¨रग पर जोर दिया जाता है। जिले में इस साल अब तक 536 सड़क हादसे हो चुके हैं, जिनमें 861 लोग घायल हुए हैं जबकि 116 की मौत हो चुकी है। इनमें 10 फीसद सड़क हादसे ऐसे हैं, जो सड़क पार करने में बरती गई लापरवाही के कारण हुए। इस साल आठ लोगों की जान इसके कारण गई।

फुटपाथ व जेब्रा क्रॉ¨सग नदारद :

21वीं सदी में भी हाथरस जैसे छोटे शहर में फुटपाथ व जेब्रा क्रॉ¨सग चलन से बाहर हैं। फुटपाथ पर दुकानें व वाहन खड़े होते हैं तथा लोग सड़क पर चलते हैं। इससे यातायात प्रभावित होता है। वाहन चालक का ध्यान चूके तो दुर्घटना निश्चित है। इसके कारण आए दिन छिटपुट हादसे होते रहते हैं। दो महीने पहले मोहल्ला श्रीनगर का युवक तालाब चौराहा मथुरा रोड पर ट्रक से कुचल गया था। हादसे की वजह थी कि फुटपाथ पर टेम्पो खड़े थे तथा वह साइकिल लेकर सड़क पर चल रहा था। इस हादसे के बाद भी यहां के फुटपाथ खाली नहीं हो सके। मथुरा-बरेली मार्ग पर शहर में जगह-जगह जेब्रा क्रॉ¨सग बनी हैं, लेकिन उन पर कोई सड़क पार नहीं करता। वाहन चालक भी इन क्रा¨सग पर वाहन धीमे नहीं करते। इनका होना या ना होना बराबर है। यही हाल आगरा-अलीगढ़ हाईवे का है।

बरतें सावधानी :

शहर में ही रोजाना हजारों लोग सड़क पार करते हैं, पर कोई सड़क पार करते समय सजग नजर नहीं आता। वाहन चलाने की तरह सड़क पर चलने के लिए भी एकाग्रता होनी चाहिए। यातायात विशेषज्ञ अशोक कपूर के अनुसार इसी एकाग्रता की कमी के कारण हादसे होते हैं तथा सड़कों पर जाम लगता है। सड़क पार करते समय दायें व बायें दोनों ओर देखें। वाहन कम दूरी पर हो तो उसके निकल जाने का इंतजार करें। देखकर किसी वाहन की गति नहीं पता की जा सकती। कोशिश करें कि जेब्रा क्रा¨सग से ही सड़क पार करें।

फुटपाथ न होने पर :

आगरा-अलीगढ़ नेशनल हाईवे, मथुरा-बरेली स्टेट हाईवे, अलीगढ़-सिकंदराराऊ-एटा जीटो रोड सहित जलेसर रोड, सहपऊ रोड, इगलास रोड, मुरसान-सादाबाद रोड आदि मार्गों पर फुटपाथ कहीं नजर नहीं आएंगे। फुटपाथ हैं भी तो उन पर कब्जे हैं। दुकानें हैं, वाहन खड़े हैं। शहर के प्रमुख बाजारों में भी यही स्थिति है। फुटपाथ खाली हो तो लोग उस पर चल सकते हैं। यातायात विशेषज्ञ अशोक कपूर ने बताया कि फुटपाथ न होने की दिशा में यदि सड़क पर चलने की नौबत आए तो अपने दायें हाथ की बजाय, बायें हाथ की ओर चलें, जिससे सामने से आ रहे वाहन को देखा जा सके तथा उससे बच सकें। सड़क पर दाईं ओर चलने पर दुर्घटना होना निश्चित है। बच्चों का रखें ध्यान :

नासमझी को बचपन का पर्याय कह सकते हैं। बच्चे बिना किसी फिक्र के अपनी मस्ती में रहते हैं। इसलिए सड़क पर वे सबसे अधिक असुरक्षित होते हैं। बच्चों को सड़क पर अकेला न छोड़ें। हमेशा हाथ पकड़कर सावधानी पूर्वक उन्हें सड़क पार कराएं। सड़क पार करते समय बच्चों को अपने बायें ओर रखना चाहिए।

नहीं शुरू हो सकी

ट्रैफिक लाइट्स

हाथरस मे ट्रैफिक लाइट सिस्टम का सपना अधूरा ही रह गया। तत्कालीन डीएम सूर्यपाल गंगवार ने तालाब चौराहे की तस्वीर बदलने में कोई कसर नहीं छोड़ी, लेकिन इसमें रेलवे ने अड़ंगा लगा दिया। सब जगह केबल बिछ गई, लेकिन रेलवे लाइन के चलते अलीगढ़ रोड स्थित लाइट्स तक केबल नहीं बिछ सकी। रेलवे की अनुमति न मिलने के कारण ट्रैफिक लाइट्स के रूप में लाखों रूपये धूल फांक रहे हैं। लाइट्स न होने के कारण यातायात अव्यवस्थित रहता है तथा आए दिन वाहन भिड़ते रहते हैं। सड़क सहारे खड़े वाहन

बनते हैं जान के दुश्मन

नवंबर 2016 की बात है। कोतवाली हाथरस गेट के बाहर एक मेटाडोर अनियंत्रित होकर पलट गई थी। कोतवाली के बाहर खड़े ट्रक के कारण यह हादसा हुआ था। 18 घंटे बाद जब मेटाडोर उठाई गई, तब पता चला कि हादसे में एक युवक की भी मौत हुई है। पुलिस कस्टडी में आने वाले वाहन जगह न होने के कारण बाहर रोड पर ही खड़े रहते हैं। कोतवाली सदर व हाथरस गेट के बाहर ट्रक, मेटाडोर व कारों का जमावड़ा है। यही नहीं ट्रांसपोर्टनगर न होने के कारण तालाब चौराहे से बंबा तक ट्रक सड़क के सहारे ही खड़े रहते हैं। फुटपाथ को पार्किंग के रूप में प्रयोग किया जाता है। इन हालातों के लिए काफी हद तक प्रशासन जिम्मेदार है, जो इस समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहा। सड़क पार करते समय

पिता-पुत्री हुए घायल

फोटो-13

हाथरस: अलीगढ़ रोड पर सड़क पार करते समय बरती गई लापरवाही के कारण पिता-पुत्री घायल हो गए। अलीगढ़ रोड स्थित प्रतिष्ठित स्कूल में पढ़ने वाली बच्ची अपने घर की गली के सामने उतरी। पिता उसे लेने पहुंचे थे। बस के निकलते ही उन्होंने रोड क्रास करने का प्रयास किया। इतने में तेज रफ्तार स्कूटी सवार आ गया और उनको टक्कर मार दी। हादसे में बच्ची के पिता के सिर में चोट आई। बच्ची को भी हल्की चोटें आईं। हादसे से वहां हंगामा खड़ा हो गया। छात्रा हादसे की वजह से डर गई तथा जोर-जोर से रोने लगी। लोगों ने बच्ची को संभाला। हाथरस गेट पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.