संवाद सहयोगी, हाथरस : जीएसटी पंजीयन को लेकर शुक्रवार को जागरूकता शिविर का आयोजन वाणिज्य कर विभाग ने बागला मार्ग स्थित कोमल कॉम्पलेक्स में किया। इसमें जीएसटी के साथ मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए व्यापारियों को जागरूक किया। इसमें चार व्यापारियों के ऑनलाइन पंजीयन भी किए गए।

जीएसटी पंजीयन को लेकर वाणिज्य कर विभाग की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। व्यापारियों के हित में यह अभियान चलाने के आदेश शासन स्तर से विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं। इसमें व्यापारियों को जीएसटी पंजीयन लेने के बाद मिलने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी दी गई। असिस्टेंट कमिश्नर वाणिज्य कर राकेश शुक्ला ने कहा जीएसटी प्रणाली के सभी कार्य घर बैठे ही ऑनलाइन किए जा सकते हैं। इसमें डेढ़ करोड़ वार्षिक कारोबार सीमा तक छोटे व मझोले व्यापारियों के लिए समाधान योजना का लाभ भी दिया जाता है। वहीं बिना प्रीमियम के राज्य में पंजीकृत व्यापारियों के लिए दस लाख रुपये का दुर्घटना बीमा योजना का लाभ भी दिया जा रहा है। उन्होंने पेंशन योजना, खरीद पर आइटीसी का लाभ, समाधान योजना, रिटर्न ़फाइल करने आदि के बारे में जानकारी दी। पंजीयन कराने की सलाह अपंजीकृत व्यापारियों को दी। व्यापारियों की समस्याओं का समाधान भी किया। इस अवसर पर चार व्यापारियों ने विभागीय मदद से ऑनलाइन पंजीकरण कराया। ऑनलाइन पंजीयन एवं रिटर्न ़फाइल करने में परेशानी होने, ईवे बिल व जीएसटी संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए हेल्पडेस्क या सीयूजी नम्बर 7235002264 पर संपर्क किया जा सकता हैं।

इस मौके पर सीटीओ डीपी सिंह, हेल्पडेस्क सहायक पंकज सिंह, हरिमोहन शर्मा, आशीष शर्मा, कामेश्वर वाष्र्णेय, अजय सिघल, देवेंद्र शर्मा, गौरव बंसल, मोहित शर्मा, अशोक अग्रवाल, शांतनु, देवेंद्र अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस