Move to Jagran APP

काíमकों को प्रपत्र भरने के दिए टिप्स

मतगणना की गिनती में पूरी तरह से बरते सावधानी डीएम

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 May 2019 07:05 AM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 07:05 AM (IST)
काíमकों को प्रपत्र भरने के दिए टिप्स
काíमकों को प्रपत्र भरने के दिए टिप्स

जासं, हाथरस : जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने काíमकों को कडे़ निर्देश देते हुए कहा कि वे पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से अपने दायित्वों को अंजाम दें। काíमक अपने साथ मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे।

loksabha election banner

डीएम बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार कक्ष में मतगणना प्रशिक्षण के दौरान काíमकों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि काíमक पूरी जिम्मेदारी के साथ निíवघ्न रूप से मतगणना सम्पन्न करायें। मतगणना के दौरान एजेंटों के हस्ताक्षर अवश्य करा लें। मतगणना के महत्व को बेहद संवेदनशील बताते हुए मतगणना कार्य की शुद्धता और शुचिता बनाये रखने के लिये सभी मतगणना काíमकों से स्पष्ट अपेक्षा की और कहा कि मतगणना के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरश: पालन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी काíमक निर्धारित समय पर मतगणना स्थल पर पहुंचना सुनिश्चित करें। वोटों की गिनती के दौरान पूरी सावधानी बरतें। किसी भी प्रकार की समस्या आने पर सम्बन्धित सहायक रिटर्निग आफीसर को शीघ्र अवगत कराएं। सामान्य प्रेक्षक रजत कुमार बोस ने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर मतगणना के दौरान पूरी प्रक्रिया पर कड़ी नजर बनाये रखेंगे। माइक्रो आब्जर्वर आब्जर्वर के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करेंगे। मतगणना प्रक्रिया को पूरी गम्भीरता से अंजाम दें। किसी भी प्रकार की जल्दबाजी न की जाए। निर्वाचन प्रशिक्षण प्रभारी एवं परियोजना निदेशक अश्वनी कुमार मिश्रा ने बताया कि मतगणना हेतु प्रत्येक टेबिल पर एक-एक मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक, मतगणना माइक्रो आब्जर्वर तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मी की ड्यूटी लगायी गई है। उपस्थिति दर्ज करने के बाद कार्मिकों को मतगणना हेतु निर्धारित विधानसभा क्षेत्र तथा टेबल संख्या बताई जाएगी। मतगणना ट्रेनर ने मतगणना काíमकों को पोस्टल बैलेट की गणना, ईवीएम से मतगणना तथा मतगणना से संबंधित निर्धारित प्रपत्रों को भरने आदि के बारे में विस्तार से बताया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी डा.अशोक कुमार शुक्ला, मुख्य विकास अधिकारी एसपी सिंह तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे। 342 कर्मचारियों का हुआ रेंडमाइजेशन

जासं, हाथरस : लोकसभा चुनाव-2019 की मतगणना के लिए 342 मतगणना काíमकों का रेंडमाइजेशन जिला निर्वाचन अधिकारी तथा सामान्य प्रेक्षक की उपस्थिति में एनआइसी में किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभावार मतगणना के लिये मतगणना काíमकों की रेंडमाइजेशन की कार्यवाही के बारे में प्रेक्षक को जानकारी दी। इस मौके पर सामान्य प्रेक्षक रजत कुमार बोस मौजूद थे। जिला सूचना विज्ञान अधिकारी उमर फारूख ने बताया कि विधानसभा हाथरस, सादाबाद तथा सिकन्दराराऊ की ईवीएम से मतगणना के लिये रिजर्व सहित 57-57 मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक, मतगणना आब्जर्वर, चतुर्थश्रेणी कर्मी के अलावा पोस्टल बैलेट की मतगणना के लिये 24-24 मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक-प्रथम, मतगणना सहायक द्वितीय, मतगणना माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती के रेंडमाइजेशन कार्यवाही की गई। अपर जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आलोक माहेश्वरी ने रेंडमाईजेशन की कार्यवाही में सहयोग दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.