Move to Jagran APP

अब जरूरतमंद महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रहीं अनीता

सिलाई सीखकर आत्मनिर्भर बन रही हैं महिलाएं परिषदीय स्कूलों की ड्रेस बनाने का मिल रहा कार्य।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 06:55 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 06:55 AM (IST)
अब जरूरतमंद महिलाओं को  आत्मनिर्भर बना रहीं अनीता
अब जरूरतमंद महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रहीं अनीता

संवाद सूत्र, हाथरस : सासनी में आंखों में सुनहरे कल का सपना देखने वाली अनीता को ससुराल आकर निराश होना पड़ा। परिवार का बोझ बढ़ा तो पति की आमदनी भी कम पड़ने लगी। ऐसे हालात में अनीता ने पति की सहमति से सिलाई कढ़ाई का कार्य सीखकर उसे व्यवसाय के रूप में करना शुरू कर दिया। उन्होंने अपने सिलाई-कढ़ाई के कार्य से गरीब महिलाओं के जीवन में भी रंग भरना शुरू कर दिया।

loksabha election banner

स्वयं सहायता समूह का गठन

सासनी कस्बा की सिद्ध मढै़या निवासी अनीता का विवाह वर्ष 2003 में देव कुमार के साथ हो गया था। घर पर हो रहे सिलाई-कढ़ाई के कार्य को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने विकास खंड अधिकारी के सहयोग से जय भवानी नाम से स्वयं सहायता समूह का गठन किया।

सरकारी योजना ने बदली तकदीर

सरकार द्वारा अधिकतर कार्य स्वयं सहायता समूह के माध्यम से कराने के आदेश सभी विभागों को दिए गए हैं। बेसिक स्कूलों में बच्चों के ड्रेस बनाने का कार्य में इन्हीं समूहों को देने को प्राथमिकता दी गई। ड्रेस का काम मिलते ही अनीता ने धीरे-धीरे करीब पचास महिलाओं को सिलाई का काम सिखाकर उन्हें रोजगार दिया। इनका कहना है

मेरा शुरू से सपना था कि में गरीब परिवारों के लिए कुछ करूं। मैंने गरीबी को करीब से देखा है। समूह के माध्यम से जरूरतमंद महिलाओं को सिलाई सिखाकर उन्हें आत्म निर्भर बनाने का प्रयास कर रही हूं। इससे मुझे खुशी मिलती है।

-अनीता, स्वयं सहायता समूह संचालिका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.