Move to Jagran APP

35 वर्ष बाद कथा में राम का राज्याभिषेक

राम जन्मभूमि पर फैसला आने तक कर रखी थी स्वामीजी ने प्रतिज्ञा 1984 के बाद हुआ है आयोजन श्रीराम कथा पाक अधिकृत कश्मीर मांगते हुए कहा भारत के नक्शे को पूरा करें राघव माधव सेवा समिति के धार्मिक कार्यों की जगद्गुरु ने की सराहना

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 12:58 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 12:58 AM (IST)
35 वर्ष बाद कथा में राम का राज्याभिषेक
35 वर्ष बाद कथा में राम का राज्याभिषेक

संवाद सहयोगी, हाथरस : श्रीराम कथा के समापन अवसर पर तुलसी पीठाधीश्वर जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने कहा, 'मैंने प्रतिज्ञा की थी कि जब तक अयोध्या की राम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त नहीं होगा तब तक मैं अपनी कथा में श्रीराम जी का राज्याभिषेक नहीं करूंगा। सौभाग्य से उच्चतम न्यायालय का निर्णय हमारे पक्ष में आने के बाद राम मंदिर निर्माण की बाधाएं समाप्त होने से मेरी प्रतिज्ञा पूर्ण हुई। इसलिए 1984 के बाद हाथरस में आयोजित रामकथा का समापन श्रीराम के राज्याभिषेक से कर रहा हूं।'

loksabha election banner

स्थानीय बागला डिग्री कालेज के प्रांगण में राघव माधव सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित नौ दिवसीय श्रीराम कथा के अंतिम दिन स्वामी रामभद्राचार्य ने कहा कि 35 वर्ष बाद राम कथा का अनुपम प्रसाद मिला है।

किष्किंधा कांड से कथा को आगे बढ़ाते हुए कहा कि हनुमान जी को रघुनाथ ने धर्म रथ सिद्ध किया। उनमें धर्म के सभी 10 लक्षणों का विस्तार से वर्णन किया भी किया। उन्होंने कहा कि एक रामराज्य ही ऐसा है, जहां किसी तरह का कोई शोक, ताप व कष्ट नहीं है। आपस में किसी को किसी से बैर व दुश्मनी नहीं है। यही है आदर्श शासन। हमारे संविधान निर्माताओं ने भी अपने आदर्श के रूप में स्वीकार किया है। स्वामी जी ने प्रथम तिलक वशिष्ठ मुनि कीन्हा, कहकर राम जी के अभिषेक की घोषणा की। खचाखच भरा समूचा पंडाल राजा रामचंद्र की जय के गगनभेदी नारों से गूंज उठा। उन्होंने कहा कि धर्म रूपी रथ ही विजय दिलाता है। श्रीराम जी का तिलक करते हुए स्वामी जी ने वशिष्ठ कुल में उत्पन्न होने के कारण श्री राम जी से दक्षिणा में पाक अधिकृत कश्मीर मांगते हुए कहा कि प्रभु इसे प्रदान कर भारत के अधूरे नक्शे को पूर्ण कर दें तो मेरी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाएंगी।

बागला कॉलेज के प्रबंधक प्रदीप बागला ने कहा कि श्री राम कथा के आयोजन और स्वामी रामभद्राचार्य जी के चरण कमल पड़ने से कॉलेज तथा बागला परिवार स्वामी जी का ऋणी हो गया है।

संजीव रावत ने कथा में सहयोग करने पर उप जिलाधिकारी नीतीश कुमार, प्रभारी निरीक्षक हाथरस गेट मनोज शर्मा तथा यातायात निरीक्षक शौर्य कुमार आदि की सराहना की। चरण पादुका पूजन के यजमान राहुल कौशिक व रितु कौशिक, दीपक शर्मा व कल्पना शर्मा, अवधेश कुमार पंडा, कौशल किशोर, विनीत गुप्ता, राकेश शर्मा, विनीता शर्मा, शिल्पा वर्मा आदि मौजूद रहे। इसी के साथ कथा को विश्राम दे दिया गया।

------ नव निर्मित मंदिर का उद्घाटन

मंदिर श्री नीलकंठेश्वर महादेव सोखना का नव निर्माण और विशाल कक्ष का बरामदा बनाया गया है। इसका उद्घाटन फीता काटकर चित्रकूट तुलसीपीठाधीश्वर जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य महाराज ने शनिवार देर रात किया। इस अवसर पर ग्राम वासियों ने महाराज के दर्शन करते हुए स्वागत किया। इस मौके पर प्रवेश गुरु, राजेश, हरि शंकर, सत्यवीर, दीपक, अमन, नागेश सगर, रामकुमार, पवन, देवेंद्र आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.