Move to Jagran APP

वॉट्सएप पर भेजो फसल का फोटो, मिलेगा उपचार

????????? ?? ????? ??? ?? ????, ?????? ?????????????? ?? ????? ??? ?? ????, ?????? ?????????????? ?? ????? ??? ?? ????, ?????? ?????????????? ?? ????? ??? ?? ????, ?????? ?????????????? ?? ????? ??? ?? ????, ?????? ?????????????? ?? ????? ??? ?? ????, ?????? ?????????????? ?? ????? ??? ?? ????, ?????? ?????????????? ?? ????? ??? ?? ????, ?????? ?????

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Dec 2018 12:18 AM (IST)Updated: Sun, 02 Dec 2018 12:18 AM (IST)
वॉट्सएप पर भेजो फसल  का फोटो, मिलेगा उपचार
वॉट्सएप पर भेजो फसल का फोटो, मिलेगा उपचार

आकाशदीप भारद्वाज, हाथरस : अब डिजिटल तरीके से फसलों में कीट पतंगों से लगने वाले विभिन्न रोगों का निदान होगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने फसल निगरानी एवं निदान प्रणाली की शुरूआत की है। इसके लिए सरकार ने दो नंबर भी जारी किए हैं। यानी की कृषक इन वॉट्सएप नंबर पर अपनी फसल का फोटो भेजेंगे तो कृषि रक्षा अधिकारी 48 घंटे में उस रोग की पहचान कर उसका निदान किसान को बताएंगे।

loksabha election banner

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार ने फसलों को विभिन्न रोगों से बचाने के लिए अभियान चलाया है। अधिकतर किसान जानकारी के अभाव में अपने फसलों में लगने वाले रोग को नहीं पहचान पाते। समय रहते उपचार न मिलने पर फसलों की उत्पादन क्षमता भी प्रभावित होती है, साथ ही किसानों को भी फसल का पूरा मूल्य नहीं मिल पाता। जनपद में इस समय रबी की फसल की बुवाई का सीजन चल रहा है। कृषि विशेषज्ञों की मानें तो बुवाई के समय बीजों का शोधन उसी तरह जरूरी है जैसे बच्चों का टीकाकरण। कृषि विशेषज्ञों की मानें तो शोधन से बीच जनित व भूमि जनित रोगों का उपचार प्रभावी तरीके से किया जा सकता है। बीज शोधन के लिए सरकार की ओर से 75 प्रतिशत तक छूट भी दी जा रही है। इन व्हाट्सएप नंबर पर फोटो भेजने पर मिलेगा रोग का निदान

9452247111

9452257111 वर्जन

किसान घर बैठे ही फसल का फोटो भेजकर अपनी फसलों में लगने वाले रोग का उपचार पा सकता है। यदि समय रहते उपचार हो तो इससे फसलों की उत्पादन क्षमता बढ़ेगी और भूमि की उर्वरक क्षमता भी। योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

यतेंद्र ¨सह, जिला कृषि रक्षा अधिकारी, हाथरस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.