Move to Jagran APP

किताबों पर दीमक लगी देख बिफरे एडी, दिखाई सख्ती

एडी बेसिक ने किया बीआरसी हतीसा का औचक निरीक्षण बिगड़े हालात पुस्तकों के उठान न होने पर जताई नाराजगी व्यवस्था के निर्देश एआरपी नहीं दे पाए एडी बेसिक के सवालों का सही जबाव

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 01:00 AM (IST)
किताबों पर दीमक लगी देख  बिफरे एडी, दिखाई सख्ती
किताबों पर दीमक लगी देख बिफरे एडी, दिखाई सख्ती

संवाद सहयोगी, हाथरस : बेसिक शिक्षा विभाग के सहायक शिक्षा निदेशक अलीगढ़ मंडल ने शुक्रवार को बीआरसी हतीसा का औचक निरीक्षण कर वहां की हकीकत देखी। बीआरसी पर निश्शुल्क पाठ्यपुस्तकों पर दीमक लगी देख सहायक शिक्षा निदेशक ने नाराजगी जाहिर की। दीमक से बचाव हेतु दवाई का वितरण कराने और निश्शुल्क पाठ्यपुस्तकों का वितरण कराने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

शुक्रवार दोपहर को सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक, अलीगढ़ मंडल डॉ. पूरन सिंह निरीक्षण करने के लिए ब्लॉक संसाधन केंद्र हतीसा पहुंचे। जहां उन्होंने कक्ष में रखी पाठ्य पुस्तकों की स्थिति देखी। दीमक लगी देख उन्होंने नाराजगी जाहिर की। पाठ्य पुस्तक प्रभारी चंद्रमोहन ने अवगत कराया कि बरसात में सीलन आ जाने के कारण कुछ किताबों के पृष्ठ खराब हो गए हैं। माध्यमिक स्तर के समस्त विद्यालयों द्वारा पाठ्यपुस्तकों का उठान अभी तक नहीं किया गया है। बीआरसी परिसर में चल रहे प्रशिक्षण कक्षों तथा कार्यालय कक्षों में साफ सफाई की व्यवस्था भी खराब मिली। निरीक्षण के समय उपस्थित हुए अकादमिक रिसोर्स पर्सन राजेश कुमार वर्मा से उनके द्वारा बताए गए उत्तर के संबंध में दीक्षा एप व मानव संपदा पोर्टल से मर्जर के संबंध में जानकारी ली गई। एआरपी संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। कंपोजिट ग्रांट के विद्यालय हतीसा का भी निरीक्षण किया। विद्यालयों की छतों की मरम्मत कराने के निर्देश दिए। प्राथमिक स्तर पर 125 विद्यार्थियों की परिवर्तन लागत न आने के संबंध में बीएसए मनोज कुमार मिश्र से जवाब मांगा है। डायट पर हुई बैठक

स्थानातंरण नीति को लेकर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें एडी बेसिक अलीगढ़ के अलावा बीएसए मनोज कुमार मिश्र, डायट प्राचार्य ऋचा गुप्ता आदि मौजूद रहे। अंतर जनपदीय तबादलों के प्रत्यावेदन मांगे गए। लापरवाही बरतने पर दो हेड मास्टर निलंबित संवाद सहयोगी, हाथरस : खंड शिक्षा अधिकारी मुरसान की निरीक्षण आख्या रिपोर्ट के आधार पर दो हेड मास्टरों को लापरवाही बरतने के आरोप में बीएसए ने निलंबित कर दिया।

खंड शिक्षा अधिकारी अखिलेश यादव ने 18 सितंबर को प्राथमिक विद्यालय अहरई का निरीक्षण किया था। इस दौरान जानकारी मिली कि हेड मास्टर संजय कुमार ने निश्शुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण विद्यार्थियों को नहीं कराया है। इसके साथ ही स्टाफ को प्रेरणा एप लक्ष्य की जानकारी नहीं है, महिला स्वयं सहायता समूह के द्वारा यूनिफॉर्म तो सिलवाई गई लेकिन वह विद्यार्थियों को उपलब्ध नहीं कराई गई। बीएसए मनोज कुमार मिश्र ने हेड मास्टर को निलंबित करते हुए प्राथमिक विद्यालय सेगला में अटैच किया है। वहीं दूसरे मामले में प्राथमिक विद्यालय भकरोई मैं तैनात हेड मास्टर सौरव कुमार 18 सितंबर को निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले थे। विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तक वितरित नहीं की गई थी। कपोजिट ग्रांट से कोई कार्य विद्यालय में नहीं कराया गया था। बच्चों के लिए खेलकूद संसाधन जुटाने थे, लेकिन हेड मास्टर ने खेलकूद किट की धनराशि का दुरुपयोग किया। बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारी अखिलेश यादव की रिपोर्ट के आधार पर हेड मास्टर सौरव कुमार को निलंबित करते हुए सिकंदराराऊ के प्राथमिक विद्यालय नहरपुर अटैच किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.