Move to Jagran APP

1950 पर कॉल से मिलेगा चुनावी समस्या का निदान

-चुनावी कवायद के लिए आयोग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर -जनपद में 25 जनवरी से शुरू होगा निर्वाचन विभाग का कॉल सेंटर

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 08:45 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 08:45 AM (IST)
1950 पर कॉल से मिलेगा  चुनावी समस्या का निदान
1950 पर कॉल से मिलेगा चुनावी समस्या का निदान

जासं, हाथरस : मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग इस बार टोल फ्री नंबर का तोहफा देने जा रहा है। इसकी शुरुआत 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस से होगी। जनपद में कंट्रोल रूम स्थापित होगा, जिस पर जनपद भर के मतदाता मतदान से जुड़ी समस्याएं व सुझाव दे सकेंगे। 24 घंटे में मतदाताओं को उनसे जुड़ी समस्याओं का समाधान मिलेगा। भारत निर्वाचन आयोग ने पिछले सप्ताह वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से इसकी जानकारी जनपद स्तरीय अफसरों को दी।

loksabha election banner

निर्वाचन आयोग ने पूरे भारत के लिए इस नंबर को जारी किया है। यह नंबर यूपी डॉयल 100 की तरह काम करेगा। कहीं से भी मतदाता इस नंबर पर कॉल करेगा तो वह कॉल स्वत: उससे संबंधित जनपद में ट्रांसफर हो जाएगी। लखनऊ में इसका मुख्य कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिला स्तर पर इसके सहायक सेंटर होंगे। यदि किसी को मतदाता पहचान पत्र, बूथ, बीएलओ या अन्य चुनाव से जुड़ी कोई समस्या है तो वह हेल्पलाइन नंबर को डायल कर समस्या का समाधान ले सकता है। साथ ही चुनाव से संबंधित फीडबैक भी दे सकता है। इसे रिकार्ड करने की जिम्मेदारी कॉ¨लग पर लगे कर्मचारियों की होगी। चुनावी कार्य में पारदर्शिता लाने के उदेश्य से पहली बार चुनाव आयोग ने इस तरह की व्यवस्था की है। कलक्ट्रेट में इसका सेंटर होगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस

पर होंगे कार्यक्रम

25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर जनपद के सभी ब्लॉक, तहसील, विधानसभा क्षेत्र मुख्यालय स्तर पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित होंगे। रैली, बैनर, पोस्टर के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। वर्जन -

25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कॉ¨लग सेंटर की शुरुआत होगी। कॉ¨लग सेंटर से घर बैठे ही मतदाता अपने मतदाता पहचान पत्र, बूथ व अन्य मतदान संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

रेखा एस. चौहान, एडीएम उपजिला निर्वाचन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.