Move to Jagran APP

परीक्षा केंद्र निरस्त करने की संस्तुति

परीक्षा केन्द्र पर ड्यूटी देते हुए मिले थे प्रबंधन परिवार के अधिकतर लोग यूपी बोर्ड -12 फरवरी को एडीएम के निरीक्षण के दौरान उजागर हुई थी लापरवाही -तहसीलदार टीपी ¨सह ने की है सेंटर को समाप्त करने की संस्तुति

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 01:27 AM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 01:27 AM (IST)
परीक्षा केंद्र निरस्त करने की संस्तुति
परीक्षा केंद्र निरस्त करने की संस्तुति

संवाद सूत्र, हाथरस : बोर्ड परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग के दावों की पोल 12 फरवरी को क्षेत्र के एक परीक्षा केन्द्र पर निरीक्षण के दौरान खुली थी। कुछ ऐसी चीजें सामने आईं थी, जिससे नकल विहीन परीक्षा के बंदोबस्त को करारा झटका लगा था। एडीएम ने बारीकी से निरीक्षण कर कार्रवाई के संकेत दिए थे। अब तहसीलदार टीपी ¨सह ने इस परीक्षा केन्द्र को समाप्त करने की संस्तुति की है।

loksabha election banner

एडीएम रेखा एस चौहान और तहसीलदार टीपी ¨सह निरीक्षण के लिए 12 फरवरी को प्रथम पाली में हाईस्कूल की परीक्षा के दौरान मिढ़ावली के परीक्षा केन्द्र पर पहुंचे थे। यहां एक कैमरा बंद मिला था। केन्द्र पर जनरेटर की कोई व्यवस्था नहीं थी, जबकि प्रबंधक की पुत्रवधू केन्द्र व्यवस्थापक की जिम्मेदारी संभाले हुए थी। बेटा रिलीवर अध्यापक की ड्यूटी कर रहा था। केन्द्र व्यवस्थापक का एक देवर सचल दल में ड्यूटी पर था, दूसरा कम्प्यूटर ऑपरेटर बना हुआ था। प्रवक्ता देवरानी की ड्यूटी कक्ष निरीक्षक के रूप में लगाई गई थी। परीक्षार्थी बेंच की ऊंचाई को लेकर परेशान थे। छात्र छात्राएं बेंच ऊंची होने के चलते आसानी से लिख नहीं पा रहे थे। लापरवाही की हद देखिये कि प्रबंधक के परिवार के करीब आधा दर्जन लोग अलग-अलग ड्यूटी पर थे। इससे साफ था कि केन्द्र पर बोर्ड परीक्षाओं के मानक और नियमों का मजाक उड़ाया जा रहा था। इतनी लापरवाही मिलने के बाद तहसीलदार ने परीक्षा केन्द्र को समाप्त करने की संस्तुति करते हुये रिपोर्ट अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान को भेजी है। रिपोर्ट में प्रबंधक व परीक्षा प्रभारी सहित कई लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं। एडीएम ने बताया तहसीलदार ने केंद्र को निरस्त करने की संस्तुति कर दी है। पत्र प्राप्त हो गया है, कार्रवाई के लिए डीआइओएस को निर्देशित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.