Move to Jagran APP

भर्ती परीक्षा के लिए पुलिस ने कसी कमर

दस केंद्रों पर दो दिन होनी हैं परीक्षाएं, एक-एक पुलिस आब्जर्वर व मजिस्ट्रेट की तैनाती ब्लर्ब- बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन पर भी बरती जाएगी सतर्कता, दोनों पालियों में अलग-अलग होगी परीक्षा

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 12:15 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 12:15 AM (IST)
भर्ती परीक्षा के लिए पुलिस ने कसी कमर
भर्ती परीक्षा के लिए पुलिस ने कसी कमर

संवाद सहयोगी, हाथरस : 18 व 19 जून को पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2018 होनी है। जिले में दस केंद्रों पर परीक्षा हो रही है। इसके लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था से लेकर रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर पुलिस बल तैनात किया गया है। कहीं पेपर लीक की अफवाह न फैले, इसके लिए भी सतर्कता बरती जा रही है।

loksabha election banner

परीक्षा से एक दिन पहले एसपी सुशील घुले ने तैयारियों को फाइनल टच दिया। दोपहर को पुलिस कार्यालय में एसपी ने सभी थाना प्रभारी व ड्यूटी में लगे पुलिस कर्मियों की बैठक बुलाई। परीक्षा शुचितापूर्ण तरीके से कराने के लिए सभी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। एसपी सुशील घुले ने बताया कि टीसीएस कंपनी द्वारा परीक्षा आयोजित कराई जा रही है। परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट दी जाएगी। इस शीट की तीन कापी मिलेगी, जिनमें दो ओएमआर शीट केंद्र पर ही रहेगी तथा एक शीट छात्र को दी जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर आब्जर्वर के रूप में इंस्पेक्टर की तैनाती की गई है। इन्हें समझाया गया कि पहली पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद केंद्र के बाहर पेपर लीक की अफवाह न फैलने पाए। छात्र ओएमआर शीट व प्रश्नपत्र लेकर बाहर निकलेंगे। इसलिए इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। एसपी ने बताया कि दोनों दिन की दोनों पालियों में अलग-अलग पेपर होंगे। इसलिए अभ्यर्थियों को भी समझाया जाए कि वे किसी गलतफहमी के शिकार न हों। परीक्षा केंद्रों पर आब्जर्वर के साथ-साथ एक-एक मजिस्ट्रेट भी मौजूद होंगे। पहली पाली सुबह 10 बजे व शाम की पाली में दोपहर तीन बजे से शुरू होगी। अभ्यर्थियों को एक घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना होगा। बायोमेट्रिक परीक्षण होगा :

केंद्र पर परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों के लिए बायोमेट्रिक परीक्षण होगा। हर केंद्र पर टीसीएस कंपनी के कर्मचारियों की अलग टीम गठित की गई है, जो अंगूठा स्केन कर यह परीक्षण करेगी। इससे फर्जी अभ्यर्थी के बैठने से संभावना कम होगी। रात को ही पहुंच गए अभ्यर्थी : दूर-दराज से आने वाले अभ्यर्थी रविवार रात ही हाथरस पहुंच गए। रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर भीड़ देखने को मिली। होटल-ढाबों पर अभ्यर्थी नजर आए। यही नहीं रविवार को सभी गेस्ट हाउस व होटल भी भर गए। एसपी ने रात से ही पुलिस को अलर्ट किया, जिससे अभ्यर्थियों के साथ कोई घटना न हो। सुबह भी जबरदस्त भीड़ रहेगी। इसलिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। परीक्षा केंद्रों पर तैयारियों

को दिया गया अंतिम रूप

हाथरस : पुलिस भर्ती बोर्ड की आरक्षी पद के लिए आवेदन कई माह पूर्व मांगे गए थे। सोमवार व मंगलवार को परीक्षा होनी है। शनिवार को पुलिस अधीक्षक सुशील घुले ने केंद्रों का औचक निरीक्षण करके स्थिति देखी थी। सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में परीक्षा होगी। रविवार को बिजली, पानी से लेकर अन्य व्यवस्थाओं को परीक्षा केंद्रों पर अंतिम रूप दिया गया। सी¨टग प्लान भी केंद्र पभारियों ने तैयार किया। करीब 5475 अभ्यर्थी पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.