Move to Jagran APP

बंदरों के आतंक से खौफ में रहते हैं लोग

बचों की सुरक्षा को लेकर परेशान इलाके में चोरों का भी खौफ देर रात तक जागते हैं लोग

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 12:24 AM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 12:24 AM (IST)
बंदरों के आतंक से खौफ में रहते हैं लोग
बंदरों के आतंक से खौफ में रहते हैं लोग

संवाद सहयोगी, हाथरस : नवलनगर में बंदरों के खौफ ने जीना दुश्वार कर दिया है। बच्चे घर के बाहर या छतों पर अकेले नहीं जा सकते। मोहल्ले की गलियों में खेल नहीं सकते। पुरुष और महिलाएं कोई भी खाद्य सामग्री लेकर चलने में डरते हैं। बंदरों से बचने के लिए लोगों ने घरों में जाली की बेरिकेडिग करा रखी है। यह सुरक्षा सिर्फ भीतर के लिए है, अब बाहर कैसे सुरक्षित रहें, यह बड़ा सवाल है।

loksabha election banner

वैसे तो यह समस्या पूरे शहर की है, मगर वार्ड नंबर सात के रिहायशी इलाके नवलनगर में कुछ ज्यादा ही है। बड़ी संख्या में बंदरों ने अड्डा बना रखा है। रातभर छतों पर जमे रहते हैं। दिन में तो पूरे इलाके में इनका राज रहता है।

पाइपलाइन की लीकेज :

बंदरों की समस्या के अलावा यहां खाली पड़ी जगह पर कूड़े के अंबार सड़ रहे हैं। गलियों में व उसके सहारे जलनिगम की पाइपलाइन के लीकेज व नालियों के चोक होने से गलियों व सड़कों पर जलभराव के चलते लोगों का राह गुजरना भी मुश्किल हो रहा है। पथवारी मंदिर में रीबोरिग करने के बाद नल नहीं लगाने से दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पालिका का नलकूप खराब रहने से भी यहां पेयजल आपूर्ति लोगों को नहीं मिल पा रही है। बाइपास मार्ग पर खुले में जमीन पर रखा ट्रांसफार्मर दुर्घटनाओं को बुलावा दे रहा है। जलभराव के चलते यहां करंट भी उतर आता है। स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था भी ठीक नहीं होने से यहां कई इलाकों में अंधेरा छाया रहता है। ताले टूटने का सताता है डर

रिहायशी इलाके में सुरक्षा व्यवस्था के कोई इंतजाम नहीं हैं। एक माह के अंदर इस क्षेत्र में तीन बड़ी चोरी की घटनाएं होने से लोगों का डर और बढ़ गया है। इनमें प्रगतिपुरम कालोनी में दिनदहाड़े हुई चोरी, रमनपुर में दारोगा के यहां चोरी व नवलनगर में पूर्व बैंककर्मी के यहां चोरी की बड़ी घटनाएं शामिल हैं। इन घटनाओं से लोगों में भय बना हुआ है। इससे बचने के लिए घरों के आगे अलाव जलाकर रात्रि में 11 बजे तक आसपास निगाह रखते हैं। पुलिस की जीप रात्रि में एक-दो बजे के बाद इधर से गुजरते हुए बाईपास की ओर जाती है।

इनसेट-

भड़का जनाक्रोश, पालिका

प्रशासन का पुतला फूंका

जनसमस्याओं को लेकर लोगों में पालिका प्रशासन के खिलाफ आक्रोश भड़क उठा। अलीगढ़ रोड से लेकर बाईपास तक के एक किलोमीटर के उखड़े पड़े मार्ग के न बनने से लोगों में पालिका के खिलाफ काफी उबाल था। शनिवार को लोगों नारेबाजी करते हुए पालिका प्रशासन का पुतला फूंककर आक्रोश जताया। इनमें सत्यप्रकाश, गंगादेवी, हक्को, नूरजहां, मीनू, अभिषेक, साहिल, अरुण, आकाश, रूपेश, मुकेश, रामबाबू, अजय, संदीप आदि मौजूद थे। इनका कहना है-

गंदगी के अंबार जगह-जगह लगे हुए हैं। सफाई की व्यवस्था न होने से उफनती नालियों का पानी सड़कों तक आकर परेशानी पैदा कर रहा है। इसके चलते सबसे अधिक परेशानी बच्चों को होती हैं।

- शीलादेवी निवासी मंदिर में पानी के लिए हैंडपंप खराब पड़ा हुआ है। नवलनगर की सड़क पिछले कई माह से उखड़ी पड़ी हैं। बारिश के दिनों में तो इस सड़क पर जलभराव व कीचड़ होने से दुर्घटनाएं भी होती रहती हैं।

-महादेवी निवासी बंदरों का आतंक यहां चारों तरफ हैं। राह गुजरते समय हाथ से सामान छीन ले जाते हैं। इनके हमले से बच्चों के अलावा कई लोग घायल हो चुके हैं। चोरों से खौफ में देर रात घरों की रखवाली करनी पड़ती है।

-जुग्गी खलीफा सिस्टम की सुनो

वार्ड में गंदगी व जलभराव की समस्या है। सड़क बनवाने के लिए कई बार पालिका को लिखित में भी दिया है। पं. दीनदयाल योजना में सड़क पास हो चुकी है। मिली धनराशि वापस होने से कार्य लटक गया है।

निशांत उपाध्याय, सभासद

यहां दें सूचना

आपके इलाके में भी यदि कोई जनसमस्या है तो इसकी सूचना इस वाट्ससएप नंबर 8273336270 पर दे सकते हैं। आपके क्षेत्र की जन समस्या को दैनिक जागरण प्रमुखता से प्रकाशित करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.