Move to Jagran APP

गृहकर बढ़ने की भनक पर बाजार बंदकर जताया विरोध

सहपऊ नगर पंचायत पहुंचकर व्यापारियों ने ईओ को घेराव फजीहत लोगों को समझाया अभी कोई गृहकर बढ़ोत्तरी नहीं की बातचीत के बाद लोग शांत हुए और बाजार खोला गया

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 01:03 AM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 01:03 AM (IST)
गृहकर बढ़ने की भनक पर  बाजार बंदकर जताया विरोध
गृहकर बढ़ने की भनक पर बाजार बंदकर जताया विरोध

संवाद सूत्र सहपऊ : नगर पंचायत द्वारा कस्बे में कूड़ा प्रबंधन एवं विज्ञापन प्रणाली पर कर लगाए जाने की विज्ञप्ति का प्रकाशन होने और गृहकर बढ़ाए जाने की भनक लगने के बाद व्यापारियों ने विरोध स्वरूप बाजार बंद कर दिया। बाद में नगर पंचायत की ओर से सफाई दी गई।

loksabha election banner

व्यापारियों के साथ कस्बे के अन्य लोग भी शामिल हो गए। सभी लोग गृहकर बढ़ोत्तरी के विरोध में नारेबाजी करते हुए नगर पंचायत कार्यालय में पहुंच गए और कार्यालय में बैठे ईओ को घेर लिया। लोगों का कहना था कि जिस तरीके से नगर पंचायत ने गृहकर एवं सुविधा शुल्क तीन गुना बढ़ा दिया है, इसका कोई औचित्य नहीं है। उनका कहना था कि नगर पंचायत में कार्यरत सभी कर्मचारियों को वेतन एवं कस्बे में हो रहे विकास के लिए सरकार से धनराशि मिलती है तो नगर पंचायत किस कारण लोगों पर इतना कर का बोझ डाल रही है। यहां ऐसा कोई उद्योग भी नहीं है, जिससे लोगों की आमदनी बढ़ी हो। ईओ ने लोगों को समझाया कि नगर पंचायत ने कोई गृहकर नहीं बढ़ाया है। केवल कूड़ा प्रबंधन को लेकर योजना तैयार की गई है। इस पर भी आपत्तियां मांगी गई हैं। ईओ ने समझाया कि आपत्तियों पर बोर्ड की बैठक में विचार किया जाता है। इसके बाद आगे कोई योजना अमल में लाई जाती है। बातचीत के बाद लोग शांत हुए और बाजार खोला गया। इनका कहना है

केवल कूड़ा प्रबंधन एवं विज्ञापन प्रणाली के टैक्स की विज्ञप्ति प्रकाशित की गई हैं। उसके लिए लोगों से आपत्तियां मांगी गई थीं। आपत्तियां आने के बाद बोर्ड की मीटिग में उन पर विचार करने के बाद ही आगे कुछ किया जायेगा।

उमाकांत सिंह, अधिशासी अधिकारी सहपऊ। इनका कहना है

कूड़ा प्रबंधन एवं कस्बे की दीवारों पर पोस्टर तथा जमीन पर पोल आदि लगाकर किसी कंपनी का प्रचार-प्रसार करने के ऊपर टैक्स के प्रावधान का प्रकाशन कराया गया है। उसके लिए कस्बावासियों से आपत्ति मांगी गई हैं। गृहकर एवं सुविधा शुल्क पिछले 40-45 वर्षों से बढ़ाया ही नहीं गया है। गृहकर एवं सुविधा शुल्क की नियमावली पुन: निरीक्षण करने के बाद उसको भी प्रकाशन किया जायेगा। सभी कार्य नियमानुसार किए जाएंगे।

विपिन कुमार वशिष्ठ, नगर पंचायत अध्यक्ष


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.