Move to Jagran APP

बैंक आना जरूरी नहीं, सीएससी सेंटर से निकाल सकते हैं धनराशि

जनपद में संचालित हैं करीब तीन सौ सीएससी सेंटर सहायता की धनराशि लेने के लिए बैंक पर लग रहीं कतारें

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 12:58 AM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 06:09 AM (IST)
बैंक आना जरूरी नहीं, सीएससी सेंटर से निकाल सकते हैं धनराशि
बैंक आना जरूरी नहीं, सीएससी सेंटर से निकाल सकते हैं धनराशि

संवाद सहयोगी, हाथरस : सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए बैंक आना जरूरी नहीं हैं। इसके लिए वैकल्पिक माध्यम कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी), एटीएम, नेट बैंकिग का सहारा भी लिया जा सकता है। इससे समय की बचत के साथ लॉकडाउन का पालन भी हो जाएगा। इसके बाद भी बैंकों में लंबी कतारें लग रही हैं।

loksabha election banner

लॉक डाउन के दौरान सरकार ने गरीबों को सहूलियतें देने के लिए आíथक सहायता दी है। इसमें जन-धन, पेंशन, श्रमिक सहायता, मनरेगा, प्रोत्साहन योजना आदि से धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जा रही है। इस धनराशि को लेने के लिए बैंकों में प्रतिदिन काफी संख्या में लोग आ रहे हैं। हाथों में पासबुक लिए लोगों में सबसे अधिक संख्या महिलाओं की है। ये सभी पैसों की जानकारी लेने के साथ उसे निकालने के लिए सुबह से ही बैंकों के पास आकर बैठ जाते हैं। पहले एक बजे तक खुल रहीं बैंकों का समय बढ़ाकर अब शाम 4 बजे तक कर दिया गया है। लंबी कतारों में लगे लोगों को शारीरिक दूरी का पालन कराने में बैंक कर्मियों को पसीने छूट रहे हैं। पांच सौ के लिए है मारामारी

इन दिनों अधिकतर जन-धन खातों में पांच सौ रुपये के हिसाब से पैसे डाले जा रहे हैं। कहीं पैसे वापस न हो जाएं, इस डर से लोग इन पैसों को तुरंत निकालने की कोशिश में जुट जाते हैं। इसमें वृद्ध व असहाय महिला-पुरुषों को ज्यादा दिक्कतें हो रही हैं। सीएससी का लें सहारा

जनपद में सभी बैंकों के करीब तीन सौ कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) संचालित हैं। इनमें एसबीआइ के 46, कैनरा बैंक के 42, ग्रामीण के 100, सिडीकेट बैंक के 30 केंद्र शामिल हैं। इनके माध्यम से भी संबंधित खाता धारक अपनी धनराशि केंद्र संचालक के जरिये स्वेच्छानुसार निर्धारित समय में निकाल सकते हैं। इसके अलावा एटीएम व नेट बैंकिग का भी सहारा लिया जा सकता है। इनका कहना है

लोगों को असुविधा न हो इसके लिए उनके घरों पर जाकर धनराशि निकालने व जमा करने की सुविधा प्रदान की जा रही है। बैंक के दिशा निर्देषों के अनुसार कार्य कर रहा हूं। इससे लॉक डाउन का भी उल्लंघन करने से लोग बच रहे हैं।

-राजेश कुमार बैंक मित्र जनपद में करीब तीन सौ सीएससी संचालित हैं। इनको जनता की सहूलियतों के लिए खोला गया है। इसके बाद भी लोग इन पर न जाकर बैंकों में भीड़ लगा रहे हैं। उन्हें नजदीकी बैंक मित्र व सीएससी सेंटर का लाभ उठाना चाहिए।

-काíतक कुमार एलडीएम बैंक खातों में पैसा जमा होने के बाद उसे कभी भी निकाल सकते हैं। बैंक के अलावा इस धनराशि को सीएससी, एटीएम आदि से निकाल सकते हैं। इससे बैंकों में भीड़ लगाने से भी बचा जा सकता है।

-विनीत कुमार शुक्ल मुख्य शाखा प्रबंधक एसबीआई शारीरिक दूरी के पालन

को लगाई महिला पुलिस

संसू, सहपऊ : जन-धन खातों में आए पांच सौ रुपये लेने के लिए बैंकों के बाहर रोजाना भारी भीड़ जुट रही है। लॉकडाउन के कारण सभी को खातों से पैसा पाने की जल्दबाजी दिख रही है। कोतवाल राजवीर सिंह ने बैंकों में शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए अब महिला पुलिस की ड्यूटी लगाई है। सख्ती के बाद महिलाएं शारीरिक दूरी बनाकर खड़ी हुईं। ग्राहकों के हाथ धुलवाने के बाद ही बैंकों के अंदर प्रवेश दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.