संवाद सहयोगी, हाथरस : नगर पालिका की ओर से स्वच्छता मिशन के तहत सीवेज फार्म पर सेप्टिक टैंक का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए शुक्रवार को सीवेज फार्म पर जाकर पालिका की टीम ने जलनिगम के अफसरों के साथ जगह का निरीक्षण किया।

नगर पालिका का सेप्टिक टैंक बनने पर शहर के शौचालयों का मलबा इसी में डाला जाएगा। अभी तक प्राइवेट वेंडर शौचालय को खाली करने के बाद उसके मलबे को इधर-उधर फेंक दिया करते हैं। इससे वातावरण दूषित तो होता ही है, इससे बीमारियां भी पैदा होती हैं। टैंक बनने के बाद पालिका की ओर से वेंडरों का रजिस्ट्रेशन निर्धारित शुल्क पर किया जाएगा। इसके बाद पंजीकृत वेंडर शौचालयों के मलबे को इसी टैंक में डाला करेंगे। अन्य जगह मलबा डालने वाले वेंडर को पकड़कर करीब पांच हजार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। सेप्टिक टैंक के साथ सीवर लाइन भी डलवाई जाएगी। इसका कार्य शासन की अनुमति मिलने के बाद शुरू कराया जाएगा। नगर पालिका इसके लिए शीघ्र ही प्रस्ताव तैयार कराकर शासन को भेजेगी।

शुक्रवार को इस कार्य के लिए नगर पालिकाध्यक्ष आशीष शर्मा, ईओ डॉ. विवेकानंद गंगवार व जलनिगम की टीम ने सेप्टिक टैंक के लिए सीवेज फार्म पर जगह का निरीक्षण किया। आठ हजार वर्गमीटर जगह को निर्धारित किया गया। जलनिगम की टीम में अवर अभियंता शेर सिंह आदि मौजूद थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस