संसू, हाथरस : वृक्ष धरा का आभूषण ही नहीं बल्कि जीवन का आधार हैं। मनुष्य को वृक्षों के साथ मित्रवत व्यवहार करना चाहिए। जैसे हमें अपने किसी रिश्तेदार को कष्ट में देख कर कष्ट होता है। उसी तरह हमें वृक्षों के साथ महसूस करना चाहिए।

यह बातें प्रदेश के वन व पर्यावरण राज्यमंत्री अनिल शर्मा ने कृष्ण लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट व खुशहाली फाउंडेशन बरेली के तत्वावधान में उमा आयुर्वेदिक्स प्राइवेट लिमिटेड सुम्मेरपुर में वृक्ष मित्र-ग्राम मित्र अभियान के अंतर्गत पौध वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं। कार्यक्रम में कई गांव के लोगों को आम, अनार, बेर, बेल तथा नीबू के नौ हजार पौधे वितरित किए गए। साथ ही उनके संरक्षण के बारे में बताया गया।

मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के ब्रज प्रात के प्रचार प्रमुख डॉ. हरीश ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक संख्या में पौधे लगाना आवश्यक हो गया है। साथ ही उनकी रखवाली अपने बच्चों की तरह करनी चाहिए।

खुशहाली फाउंडेशन के अध्यक्ष अजय यादव ने कहा कि वृक्षों के साथ पुत्रवत व्यवहार करें। उनकी सुरक्षा करें और नए पौधे लगाने पर ध्यान दें।

मुख्य ट्रस्टी उमाशकर शर्मा ने कहा कि हमारा उद्देश्य नर सेवा, नारायण सेवा के सूत्र पर कार्य करते हुए अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाने का है। पौधे लगाने के लिए लोगों को प्रेरित करना इसी का एक हिस्सा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व विधायक सुरेश प्रताप गाधी ने की तथा संचालन गौरी शकर शर्मा ने किया। आयोजकों ने अतिथियों को प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया। इस मौके पर गिरिजा शकर शर्मा, भवानी शकर शर्मा, अमलेंदु शर्मा, सतीश शर्मा, श्वेतांक शर्मा, वैभव उपाध्याय, शशांक शर्मा, सुरेंद्र सिंह पुंढीर, ब्रजेश चौहान, सेक्रेटरी सिंह यादव, ईश्वर दयाल, ओमप्रकाश सिंह एडवोकेट आदि मौजूद थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस