Move to Jagran APP

त्योहारी भीड़ से खिलखिलाये बाजार

रक्षाबंधन के लिए खरीदी गईं राखियां कपड़े घेवर व अन्य सामान बाजारों में उल्लास बकरीद को लेकर मुस्लिम समाज में दिखा उत्साह जमकर खरीदारी दो दिवसीय लॉकडाउन में बसें चलती रहेंगी फिर भी डग्गेमारी चलती रही

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 12:28 AM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 12:28 AM (IST)
त्योहारी भीड़ से खिलखिलाये बाजार
त्योहारी भीड़ से खिलखिलाये बाजार

जासं, हाथरस : कोरोना संक्रमण की मार से मंदी से गुजर रहे बाजारों में शुक्रवार को सप्ताहांत दो दिवसीय लॉकडाउन के कारण त्योहारी उल्लास नजर आया। बकरीद व रक्षाबंधन के त्योहार के चलते कपड़े से लेकर खाने-पीने और गिफ्ट देने के सामान की जमकर खरीदारी हुई।

loksabha election banner

शनिवार को ईद और सोमवार को रक्षाबंधन है। शनिवार व रविवार को दो दिन लॉकडाउन रहेगा। बाजार बंद रहेंगे। इसलिए शुक्रवार को खरीदारी के लिए लोग घरों से निकले। शहर के पंजाबी मार्केट, बागला मार्ग, रामलीला मार्केट, कमला बाजार, बेनीगंज आदि बाजारों में जबरदस्त भीड़ रही। खरीदारों में महिलाओं की संख्या अधिक थी। रक्षाबंधन को लेकर राखी, रेडीमेड कपड़े, साड़ी, ज्वेलरी, कॉस्मेटिक्स का सामान व अन्य सामान की खरीदारी की गई। वहीं बकरीद को लेकर रेडीमेड कपड़ों के अलावा कुर्ता, पाजामा व टोपियों की बिक्री हुई। बुर्के आदि भी खरीदे गए।

कस्बों के बाजार भी चहके

सादाबाद, सासनी, सिकंदराराऊ, सहपऊ, मुरसान व हसायन कस्बे के बाजारों में भी जबरदस्त भीड़ उमड़ी। कपड़े, घेवर व अन्य सामान की दुकानों पर खरीदारी के लिए होड़ सी दिखी। इस दौरान शारीरिक दूरी की बंदिशें भी टूटती दिखीं। बकरीद आज, घर पर ही पढ़ें नमाज

जनपद में कोरोना संक्रमण को देखते हुए बकरीद पर लॉकडाउन की बंदिशें रहेंगी। ईदगाहों व मस्जिदों में सामूहिक नमाज की मनाही के चलते घरों पर ही नमाज पढ़ी जाएगी। मधुगढ़ी स्थित जामा मस्जिद समेत कस्बों की मस्जिदों के आसपास फोर्स तैनात रहा। मुस्लिम इंतजामिया कमेटी के सदर हाजी रिजवान अहमद कुरैशी ने कहा है कि सुबह नौ बजे तक घर में ही नमाज पढ़ें। इससे पहले शुक्रवार को जुमा पर भी घरों में ही नमाज पढ़ी गई।

तुर्की की टोपी लगा करेंगे इबादत

बकरीद को लेकर शहर में मुस्लिम समाज के लोगों ने कपड़ों के साथ गोल टोपियों की खरीदारी की। बाजार में 40 रुपये से लेकर 500 रुपये तक की टोपियां पसंद की गईं। इसमें अरब व तुर्की की टोपियां भी थीं। इन टोपियों की कीमत पांच सौ रुपये तक थी।

मांग घटी, बकरे हुए सस्ते

पिछले साल की तुलना में इस बार बकरीद पर बकरों की मांग घटने से बकरे सस्ते रहे। पिछले साल जो बकरा 10 हजार रुपये तक में था वह इस बार साढ़े पांच से छह हजार रुपये में उपलब्ध था।

बसों और डग्गेमार वाहनों में भीड़

रक्षाबंधन को लेकर रोडवेज बसों के अलावा डग्गेमार वाहनों में भी भीड़ दिखी। दो दिन लॉकडाउन में बसें बंद नहीं रहेंगी, फिर लोगों में आशंकाएं थी जिससे वे पहले ही घरों से निकल लिए। पिछले साल महिलाओं को रक्षाबंधन पर निश्शुल्क यात्रा की सुविधा थी लेकिन इस बार कोई छूट नहीं दी जा रही है। खुले में मिठाई न बेचें

त्योहार पर मिलावटी मिठाई न बिके, इसको देखते हुए लगातार एफडीए की छापेमारी जारी रही। शुक्रवार को मिठाइयों की दो दुकानों पर छापेमारी कर नमूने लिए गए। आज पूरी तरह से बंद रहेंगे बाजार

जासं, हाथरस : दो दिन से चल रही अफवाहों के बीच डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने साफ किया है कि शनिवार को बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे। रविवार को लेकर अभी संशय बरकरार है। इन दिनों त्योहारी सीजन चल रहा है। शनिवार को बकरीद है और सोमवार को रक्षाबंधन है। ऐसे में सोशल मीडिया पर शनिवार और रविवार के लॉक डाउन को लेकर चर्चाएं शुरू हो गईं। शुक्रवार की शाम डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने बताया कि शनिवार को बाजार पूरी तरह से बंद रहेगे। रविवार को लेकर शनिवार को अवगत करा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.