Move to Jagran APP

नकली खाद मिलने पर दो दुकानों के लाइसेंस निलंबित

संवाद सहयोगी हाथरस जिलाधिकारी के निर्देश पर शुक्रवार को जनपद में नकली खाद व बीज विक्रेताओं के यहां अलग-अलग टीम द्वारा चारों तहसीलों में अभियान चलाया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 12:39 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 06:03 AM (IST)
नकली खाद मिलने पर दो दुकानों के लाइसेंस निलंबित
नकली खाद मिलने पर दो दुकानों के लाइसेंस निलंबित

- जनपद में अलग-अलग दुकानों से खाद व बीज के 32 नमूने लिए गए

loksabha election banner

- चारों तहसील में चलाया गया एक साथ अभियान, तीन दुकानारों को नोटिस

संवाद सहयोगी, हाथरस: जिलाधिकारी के निर्देश पर शुक्रवार को जनपद में नकली खाद व बीज विक्रेताओं के यहां अलग-अलग टीम द्वारा चारों तहसीलों में अभियान चलाया गया। इसमें बत्तीस नमूने लिए गए, वहीं दो दुकानों के लाइसेंस निलंबित करने के साथ चार तीन दुकानदारों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए।

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार के निर्देश पर जनपद में शुक्रवार को खाद, बीज व कीटनाशक विक्रेताओं के यहां छापेमारी की गई। इसके लिए तहसील स्तर पर बनाई गई टीमों में हाथरस में जिला कृषि अधिकारी डिपिन कुमार, सासनी में कृषि उपनिदेशक एचएन सिंह, सादाबाद में जिला कृषि रक्षा अधिकारी यतेंद्र सिंह व सिकंदराराऊ में भूमि संरक्षण अधिकारी इंद्रनाथ सेन को जिम्मेदारी सौंपी गई। इन्होंने अपनी टीम के साथ अलग-अलग जाकर छापेमारी की।

एक कंपनी के खिलाफ कार्रवाई

छापेमार अभियान में बीज बनाने वाली गुजरात की एक कंपनी के उत्पादों को संदिग्ध पाए जाने पर प्रतिबंधित कर दिया गया है। वहीं महौ की धीरेंद्र फर्टिलाइजर व किसान सेवा केंद्र के लाइसेंस नकली खाद व बीज मिलने पर निलंबित कर दिए गए हैं। वहीं हाथरस के अरविद बीज भंडार, शेखर बीज भंडार व किसान बीज भंडार को प्रपत्रों में अनियमितता मिलने पर नोटिस जारी किया है।

जनपद में लिए गए 32 नमूने

चेकिग के दौरान जनपद में करीब सादाबाद में मोती बीज भंडार, प्रेम बीज भंडार, चौधरी बीज भंडार, हाथरस में अरविद बीज भंडार के अलावा चारों तहसीलों की दुकानों से खाद व बीज के करीब 32 नमूने लिए गए।

इनका कहना है

जनपद में नकली खाद व बीज की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए यह अभियान जिलाधिकारी के निर्देश पर शुरू किया गया है। जो खरीफ की फसलों तो जनपद में जारी रहेगा।

- यतेंद्र सिंह जिला कृषि रक्षा अधिकारी जनपद में छापामार कार्रवाई के दौरान खाद व बीज के 32 नमूने लिए गए हैं। वहीं एक हाइब्रिड बाजरा बनाने वाली कंपनी को प्रतिबंधित किया गया है। नमूने की रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

- डिपिन कुमार जिला कृषि अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.