Move to Jagran APP

इनसे सीखो- सोशल डिस्टेंसिग के साथ बेच रहे सामान

दुकानों पर एक-एक मीटर के अंतर से बनाए गए हैं गोले

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 12:08 AM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 05:59 AM (IST)
इनसे सीखो- सोशल डिस्टेंसिग के साथ बेच रहे सामान
इनसे सीखो- सोशल डिस्टेंसिग के साथ बेच रहे सामान

जागरण टीम, हाथरस : देश कोरोना वायरस महामारी के संकट से जूझ रहा है। इसके लिए जनता क‌र्फ्यू के बाद देश में 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है। भीड़ से बचने के लिए दुकानदारों ने शहर व देहात क्षेत्रों में गोले व सीमाबंदी कर रखी है। एक समय में एक ही ग्राहक को सामान दिया जा रहा है। उनमें समान दूरी की पक्की व्यवस्था की है। जो दुकानदार छूट के समय में ऐसा नहीं कर रहे हैं उन्हें भी ऐसा करने को कहा जा रहा है।

loksabha election banner

शहर में गुरुवार को लॉकडाउन से पहले बाजारों में लोग सामान लेने के लिए निकले। भीड़ से बचने के लिए ग्राहकों के साथ दुकानदारों ने भी सावधानी बरतनी शुरू कर दी है। इसके लिए अलग-अलग तरीके दुकानदारों द्वारा अपनाए जा रहे हैं। कुछ दुकानदारों ने एक मीटर की दूरी पर दो गोला सफेद या लाल रंग के बना दिए हैं। इन्हीं में से ग्राहकों को बारी-बारी आगे बढ़ने और सामान लेकर तुरंत चले जाने को कहा जा रहा है। कुछ दुकानदारों ने फीता अथवा रस्सी बांधकर सीमाबंदी कर दूरी का निर्धारण किया है। ग्राहक भी हड़बड़ी की जगह इंतजार करते हुए सामान खरीद रहे हैं। किसी को परेशानी न हो, इसका भी ध्यान दुकानदारों द्वारा रखा जा रहा है।

बिसावर में भीड़ से बचने के लिए सुबह सात बजे से दुकानें खोलकर सामान की बिक्री की गई। यहां भी दुकानों के आगे गोले बनाने के साथ रस्सी डालकर सीमाबंदी भी कर रखी थी। एक साथ केवल दो ग्राहकों को सामान दिया जा रहा था। लॉकडाउन में छूट के निर्धारित समय में इसी तरह व्यवस्थाएं भीड़ को रोकने के लिए दुकानों पर चलेंगी। इसमें एक समय में दो ग्राहक ही दुकान पर सामान ले सकते हैं, वह भी तय दूरी बनाते हुए।

दुकानदारों की इस पहल को पुलिस-प्रशासन ने भी सराहा है। साथ ही अन्य सभी दुकानदारों को इसी प्रकार गोले बनाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा सादाबाद, सासनी, हसायन आदि में भी इस व्यवस्था के चलते दुकानों पर सामान की बिक्री की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.