Move to Jagran APP

'ओवरप्राइ¨सग' पर हरकत में आई आइओसी

'जनता की जेब पर डाका' प्रकरण में डीएसओ ने आइओसी को भेजा नोटिस ब्लर्ब- -मशीनों में आई कमी को गुरुवार तक दूर करने का दावा, ढाई महीने से चल रही है गड़बड़ी

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 01:11 AM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 01:11 AM (IST)
'ओवरप्राइ¨सग' पर हरकत में आई आइओसी
'ओवरप्राइ¨सग' पर हरकत में आई आइओसी

संवाद सहयोगी, हाथरस : पेट्रोल-डीजल मूल्य में ओवरप्राइ¨सग के दंश को ढाई महीने से झेल रहे लोगों की सुध अब इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों को आई है। अब तक प्रकरण को हल्के में ले रहे अधिकारी दैनिक जागरण की खबर के बाद चेते हैं। अधिकारियों का दावा है कि गुरुवार तक इस समस्या को दूर कर दिया जाएगा। इधर, प्रकरण में गंभीरता दिखाते हुए डीएसओ ने नोटिस भेजकर आइओसी के अधिकारियों से जवाब तलब भी किया है।

loksabha election banner

ओवरप्राइ¨सग का दंश : शहर में आइओसी के पांच पंपों पर 6 जुलाई 2018 से 20 पैसे महंगा पेट्रोल व डीजल लोगों को मिल रहा है। शुरुआत में पंप संचालकों को भी इस गड़बड़ी की जानकारी नहीं थी। जानकारी पर कंपनी के अधिकारियों को अवगत कराया गया। पंप संचालकों का दावा है कि शिकायत के बाद भी इस समस्या को अनदेखा किया गया। चूंकि बोझ केवल जनता पर पड़ रहा था, इसलिए पंप संचालकों की ओर से भी कोई खास प्रयास नहीं किए गए। मंगलवार को आइओसी के पंपों पर पेट्रोल 81.79 तथा डीजल 74.04 रुपये था, जबकि अन्य पंपों पर पेट्रोल 81.61 व डीजल 73.84 रुपये प्रति लीटर था। कंपनी इस कमी को दूर नहीं कर सकी और बुधवार को भी लोगों को 20 पैसे महंगा पेट्रोल दिया गया। बुधवार को प्रीमियम पेट्रोल 84.29 रुपये रहा, जबकि अन्य पंपों पर प्रीमियम की कीमत 84.09 रुपये प्रति लीटर रही।

अफरा-तफरी : पंप संचालकों की शिकायतों को अब तक अनदेखा कर रहे कंपनी के अधिकारियों में दैनिक जागरण की खबर के बाद से खलबली मची है। सूत्रों के अनुसार जल्द से जल्द इस समस्या को दूर करने के निर्देश दिए गए हैं। इसलिए आइओसी के क्षेत्राधिकारी प्रदीप कुमार ने आश्वासन देते हुए कहा कि कंपनी जल्द से जल्द इस समस्या को दूर करेगी। उन्होंने कहा कि रात 12 बजे तक मशीनों में रेट का ऑटोअपडेशन कर दिया जाएगा। यदि रात तक कमी दूर नहीं हो सकी तो गुरुवार रात तक निश्चित रूप से इस कमी को दूर कर दिया जाएगा। प्रदीप कुमार ने बताया कि वे काफी समय से समस्या का पता लगाने में जुटे थे। रेट निर्धारण के कई मानक होते हैं। इसलिए आसानी से कमी नहीं पकड़ी जा सकती। बुधवार को काफी माथा-पच्ची के बाद अधिकारी पता कर सके कि प्राइ¨सग आरटीडी में त्रुटि हुई है, जिससे यह समस्या उत्पन्न हुई। कैसे होगी भरपाई?

ढाई महीने में इन पांच पंपों के जरिए 20 पैसे के हिसाब से भी लाखों रुपये अधिक पहुंच चुके हैं। ग्राहकों की भरपाई के सवाल पर अधिकारी कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। जनता से लिया गया ज्यादा पैसा उन्हें वापस तो नहीं किया जा सकता। इस गड़बड़ी का खुलासा होने पर जांच तो बैठाई जा सकती है। इसलिए कंपनी के अधिकारियों में खलबली मची है। पंप पर हुआ झगड़ा :

मधुगढ़ी स्थिति आइओसी के पंप पर ओवरप्राइ¨सग को लेकर एक बाइक सवार की सेल्समैन से झड़प हो गई। यह पहला मामला सामने आया, जब किसी ग्राहक ने इस बात पर ध्यान दिया। सेल्समैन से नोकझोंक के बाद बाइक सवार ने पंप पर रखे शिकायती रजिस्टर में अपनी शिकायत लिखी। इनका कहना है

ओवरप्राइ¨सग के मामले में कंपनी के अधिकारियों को नोटिस भेजा गया है। इनसे इस गड़बड़ी को लेकर जवाब मांगा गया है। इसके अलावा पंपों पर भी जांच कराई जाएगी तथा पंप संचालकों से भी पूछताछ होगी।

सुरेंद्र यादव, डीएसओ हाथरस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.