संवाद सूत्र, हाथरस : सिकंदराराऊ नगर पालिका परिषद ने जिलाधिकारी के निर्देश पर कोरोना महामारी के चलते घर-घर स्वास्थ्य परीक्षण एवं सर्वे की शुरुआत सोमवार को की। इसका शुभारंभ अधिशासी अधिकारी डा. बृजेश कुमार ने किया।

नगर पालिका परिसर में मौजूद आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता तथा पालिका कर्मियों को संबोधित करते हुए अधिशासी अधिकारी डॉ.बृजेश कुमार ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति में कोरोना लक्षण नजर आ रहे हैं, उसका तापमान बढ़ने के साथ ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है तो उस व्यक्ति को मेडिकल किट उपलब्ध कराया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग एवं बाल विकास विभाग के साथ अभियान के रूप में सर्वे का कार्य नगर पालिका परिषद ने प्रारंभ किया है। अभियान के तहत प्रत्येक वार्ड के लिए तीन सदस्यीय निगरानी समिति बनाई गई है। इसमें आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ नगर पालिका कर्मचारी शामिल होगा। यह टीम घर-घर पहुँचकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करेगी। यदि किसी को कोई परेशानी है तो उसे घर पर ही मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाएगी। नगर पालिका के पांच लिपिकों को पर्यवेक्षण का उत्तर दायित्व सौंपा गया है। साथ ही संबंधित वार्ड के सभासद द्वारा भी पर्यवेक्षण किया जाएगा। वार्ड सभासद उक्त समिति के अध्यक्ष होंगे। उपरोक्त टीमों द्वारा जो डाटा उपलब्ध कराया जाएगा, उनके संकलन हेतु नगर पालिका के दो कंप्यूटर ऑपरेटरों को भी उपरोक्त कार्य पर लगाया गया है, वे सूचना का संकलन कर अधिशासी अधिकारी को उपलब्ध कराएंगे। कार्यक्रम के लिए सफाई एवं खाद्य निरीक्षक को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

अधिशासी अधिकारी टीमों को निर्देश दिया कि यदि किसी व्यक्ति की स्थिति ज्यादा खराब है तो उसकी तत्काल सूचना अधिशासी अधिकारी के साथ-साथ चिकित्सा अधीक्षक सिकंदराराऊ को तत्काल उपलब्ध कराएं, ताकि ऐसे व्यक्ति का उपचार तत्काल प्रारंभ किया जा सके।