Move to Jagran APP

Hathras: हाथरस में 24 घंटे शुद्ध पानी देने की तैयारी, मोहल्लों का सर्वे कर भेजा 7.55 करोड़ रुपये का प्रस्ताव

हाथरस नगर के वार्ड संख्या दो आवास विकास कालोनी के अंतर्गत आने वाले कई मोहल्लों का सर्वे कर 7.55 करोड़ रुपये का प्रस्ताव जल निगम को भेजा गया है। शासन का मानना है कि प्रयोग सफल रहा तो पूरे प्रदेश में योजना को अमल में लाया जाएगा।

By yogesh kumar sharmaEdited By: Shivam YadavPublished: Tue, 29 Nov 2022 11:32 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 07:13 AM (IST)
Hathras: हाथरस में 24 घंटे शुद्ध पानी देने की तैयारी, मोहल्लों का सर्वे कर भेजा 7.55 करोड़ रुपये का प्रस्ताव
अब हर समय मिलेगा हाथरस के एक वार्ड को पीने का शुद्ध पानी

हाथरस [योगेश शर्मा]। सरकार ने बिजली की तर्ज पर आम नागरिकों को दिन रात शुद्ध पानी देने की योजना बनाई है। शासन के निर्देश पर हाथरस नगर के वार्ड संख्या दो आवास विकास कालोनी के अंतर्गत आने वाले कई मोहल्लों का सर्वे कर 7.55 करोड़ रुपये का प्रस्ताव जल निगम को भेजा गया है। शासन का मानना है कि प्रयोग सफल रहा तो पूरे प्रदेश में शुद्ध पानी देने की योजना को अमल में लाया जाएगा। बिजली की तरह मीटर लगाकर रीडिंग से पेयजल आपूर्ति का शुल्क वसूल किया जाएगा। 

loksabha election banner

अभी क्या है पेयजल व्यवस्था

हाथरस के विभिन्न निकायों में दशकों पुरानी पेयजल व्यवस्था चल रही है। तमाम जगह सरकारी पेयजल व्यवस्था ध्वस्त है। हाथरस नगर पालिका की ओर से अपने सभी वार्ड के लोगों को वाटर टैंक के जरिए पानी की आपूर्ति दी जा रही है। सुबह और शाम को एक-एक घंटा आमजन को पानी की आपूर्ति की जाती है। अभी भी तमाम मोहल्ले ऐसे हैं, जहां नगर पालिका पानी नहीं दे रहा है। इस कारण लोगों ने अपने घरों में निजी सबमर्सिबल लगाकर पेयजल की सप्लाई सुनिश्चित कर ली है। हाथरस समेत पूरे प्रदेश में कहीं भी ऐसी व्यवस्था नहीं है, जहां दिनभर शुद्ध पानी मिल रहा हो।

अब मिलेगा दिनरात पानी

सरकार ने सभी जनपद के जल निगम के अधिशासी अभियंताओं को निर्देश दिया था कि वह शहर के उस वार्ड में सर्वे कराएं जहां की आबादी एक लाख से कम है। वहां दिनरात पानी देने के लिए कार्य योजना बनाकर शासन को भेजी जाए। शासन के निर्देश पर जल निगम की एक टीम ने नगर के वार्ड संख्या दो आवास विकास कालोनी का सर्वे किया और पूरी कार्य योजना बनाकर शासन को भेज दी। जल निगम ने 7.55 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया है।

बिजली की तरह से लगेगा घर पर मीटर

जल निगम के अधिकारियों की मानें तो जिस तरह से बिजली मीटर लगाकर यूनिट के अनुसार बिल बनता है, उसी तरह से पानी के लिए भी मीटर लगाकर शुल्क वसूल किया जाएगा। इस संबंध में अभी ये तय नहीं किया गया है कि कितने रुपये लीटर पानी का शुरू वसूल किया जाएगा। वार्ड दो के लोगों को जब ये पता चला कि दिनरात पानी देने के लिए उनके वार्ड को चुना गया है तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। 

सभासद के बोल 

ये हमारे वार्ड का सौभाग्य है कि दिनभर पानी देने के लिए जल निगम ने हमारे वार्ड को चुना है। जलनिगम की टीम आकर वार्ड में आकर सर्वे का काम पूरा कर चुकी है।

-राधेश्याम, सभासद, वार्ड 2 हाथरस नगर।

शासन के निर्देश पर नगर पालिका के वार्ड संख्या दो आवास विकास कालोनी क्षेत्र का सर्वे कर लिया गया है। दिनरात पानी देने की योजना का 7.55 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। 

-वीके गुप्ता, अवर अभियंता जल , हाथरस।

ये भी जानिए 

77000 आबादी पूरे वार्ड की फिलहाल

80000 होगी 2025 में आबादी 

15 000 मतदाता पूरे वार्ड में 

10,000 मकान पूरे वार्ड में हैं 

24 घंटे मिलेगा वार्ड को शुद्ध पानी 

05 सेक्टर हैं आवास विकास कालोनी में 

7.55 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.