Move to Jagran APP

Hathras Case News: भड़काऊ भाषण देने के मामले में कांग्रेस नेता श्योराज जीवन गिरफ्तार, SIT जांच जारी

Hathras Case News कांग्रेस के पूर्व सचिव श्योराज जीवन वाल्मिकी सुबह हाथरस के चंदपा थाने पहुंचे थे। उन्हेंं पुलिस पूछताछ के लिए सादाबाद ले गई है। वाल्मिकी पर हाथरस कांड में लोगों को भड़काने का आरोप है। इसको लेकर अलीगढ़ व हाथरस में दो मामले दर्ज हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 05:45 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 05:49 PM (IST)
Hathras Case News: भड़काऊ भाषण देने के मामले में कांग्रेस नेता श्योराज जीवन गिरफ्तार, SIT जांच जारी
वीडियो में श्योराज कहते दिख रहे थे कि आज हम गांव में बैठे हैं

हाथरस, जेएनएन। दलित युवती के साथ कथित दुष्कर्म तथा मारपीट के बाद हाथरस का बूलगढ़ी गांव बड़ा राजनीतिक अखाड़ा बन गया। उत्तर प्रदेश सरकार को कठघरे में खड़ा करने के लिए विपक्ष एकत्र हो गया और वहां का माहौल बिगड़ने के तमाम प्रयास होने लगे। ऐसे ही एक मामले में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव श्योराज जीवन वाल्मिकी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

कांग्रेस के पूर्व सचिव श्योराज जीवन वाल्मिकी सुबह हाथरस के चंदपा थाने पहुंचे थे। उन्हेंं पुलिस पूछताछ के लिए सादाबाद ले गई है। वाल्मिकी पर हाथरस कांड में लोगों को भड़काने का आरोप है। इसको लेकर अलीगढ़ व हाथरस में दो मामले दर्ज हैं। टीवी चैनल पर दंगा भड़काने का बयान देने वाले कांग्रेस नेता श्योराज जीवन को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। कांग्रेस नेता सुबह अलीगढ़ से चंदपा थाने अपना पक्ष रखने गए थे। चंदपा में भी उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज है।

एक दिन पहले ही चंदपा थाने से उन्हेंं गुरुवार सुबह 10 बजे तक अपना पक्ष रखने का समन मिला था। चंदपा थाने से उन्हेंं सादाबाद भेज दिया था। इसके बाद से उनकी कोई लोकेशन नहीं मिली है। माना जा रहा है जांच एजेंसी उनसे पूछताछ कर रहींं हैं। उन्होंने यह जरूर कहा कि आज तक मुझ पर कोई भी केस नहीं है। एक चैनल ने मुझे देशद्रोही बना दिया। मैं अपना बयान देने आया हूं। कुछ नहीं कह सकता।

हाथरस कांड में भड़काऊ बयान देने के मामले में हाथरस के सादाबाद में कांग्रेस नेता श्योराज जीवन के खिलाफ बुधवार को केस दर्ज हुआ था। इसके बाद अलीगढ़ के थाना गांधी पार्क इलाके से उनके आवास पर पुलिस ने समन भेजा था। इसके बाद कांग्रेस नेता श्योराज घर सीसियापाड़ा से जिला हाथरस के थाना हाथरस पहुंचे। वहां आरोपों को लेकर पुलिस ने उनसे पूछताछ की। 

इसके बाद पुलिस ने कांग्रेस नेता को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस कांग्रेस नेता से पूछताछ में जुटी हुई है। वहीं इस दौरान कांग्रेसी नेता ने मीडिया के किसी भी सवाल का जवाब देने से साफ तौर पर इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि जो भी बात मैं पुलिस को बताऊंगा वह मीडिया के सामने उजागर बिल्कुल भी नहीं करूंगा।

श्योराज जीवन का विडियो सामने आया था, जिसमें वह भड़काऊ भाषा में बात करते दिख रहे हैं। वीडियो के सामने आने के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार ने सख्त रुख अपनाया था। इस मामले में श्योराज जीवन के खिलाफ छानबीन कर एफआईआर दर्ज की गई है। इस वायरल वीडियो में श्योराज आरोपियों के हाथ काटने और आंखें निकालने की धमकी देते नजर आए थे।

वीडियो में श्योराज कहते दिख रहे थे कि आज हम गांव में बैठे हैं। इस गांव में बहादुर बेटी रहती थी। आरोपियों ने उसकी अस्मत लूटने का प्रयास किया। आज हम यहां एकत्रित हुए हैं। मैं अपने समाज से यह कहने आया हूं कि अपने को कमजोर मत समझना। हमारी बहनों की तरफ यदि किसी ने हाथ उठाया तो हम उसका हाथ काट देंगे।

इस भड़काऊ बयान पर जब श्योराज से सवाल किया तो उन्होंने कहा कि यह सब बोलने के लिए मुझे मजबूर किया गया। अमित नाम का व्यक्ति कुछ दिनों पहले मुझसे मिला। वह अलीगढ़ में हिंसा कराना चाहता था। अमित ने अलीगढ़ में दंगा कराने के लिए हर तरह की मदद पहुंचाने की बात कही। मैंने इसकी शिकायत पुलिस के अधिकारी से की।

गांव के लोगों से भी पूछताछ करेगी एसआइटी

बूलगढ़ी प्रकरण में अब एसआइटी गांव के लोगों से भी पूछताछ करेगी। घटना वाले दिन से अंतिम संस्कार तक क्या-क्या हुआ इस पर लोगों की राय ली जाएगी। इसके लिए 40 से अधिक लोगों को बयान देने के लिए बुलाया गया है। इन सभी को बयान दर्ज कराने के लिए नोटिस जारी किया गया है। पुलिस लाइन के प्रशासनिक भवन में एसआईटी ग्रामीणों का बयान दर्ज कर रही है 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.