जासं, हाथरस : जिले भर में गुरुवार को परिवार नियोजन कार्यक्रम अंतर्गत 'खुशहाल परिवार दिवस' का आयोजन हुआ। इस दौरान विभिन्न स्टाल भी लगाए गए। साथ ही लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चंदपा पर आयोजित 'खुशहाल परिवार दिवस' का उद्घाटन मेडिकल ऑफिसर डॉ. सुनील ने किया। वहीं, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सासनी पर एसडीएम एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. एसपी सिंह ने किया। पीएचसी चंदपा पर नसबंदी कैंप व अंतराल दिवस का आयोजन हुआ। जहां 29 महिला नसबंदी लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन हुआ जिसके सापेक्ष 26 महिला व एक पुरुष नसबंदी हुई। अंतरा, छाया, माला वितरित किए।

जिला परिवार नियोजन लॉजिस्टिक प्रबंधक विजय पाल सिंह ने बताया कि सामुदायिक स्तर पर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़ाने एवं बच्चों में 3 वर्ष अंतराल रखने के लिए सरकार द्वारा परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है। जिला कार्यक्रम प्रबंधक बलवीर सिंह वर्मा ने बताया कि जनपद के ड्रग वेयरहाउस में समस्त परिवार नियोजन के सामग्रियां उपलब्ध हैं। एसीएमओ डॉ. डीके अग्रवाल ने कहा कि लोग परिवार नियोजन के साधनों को अपनाएं और परिवार की खुशहाली को बनाए रखें।

सीएमओ डॉ.बृजेश राठौर ने बताया कि यह दिवस प्रत्येक माह की 21 तारीख को समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला महिला अस्पताल पर आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने यह कहा कि परिवार नियोजन संबंधित जो भी सेवाएं हैं, अधिक से अधिक सेवाएं समस्त स्वास्थ्य इकाइयों पर लाभार्थियों को सेवाएं दी जा रहीं हैं। सासनी में आयोजित परिवार नियोजन के तहत स्टालों का निरीक्षण किया। इस मौके पर डॉ. एमआई आलम , डा. अलका , डा. नीतू सिंह , चतुर सिंह , प्रदीप शर्मा क्षेत्र की आशा एएनएम मौजूद थीं।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप