संवाद सहयोगी, हाथरस : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार मंगलवार को अचानक कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय सादाबाद पहुंच गए। वहां उन्हें तमाम अव्यवस्थाएं मिलीं। वार्डन को कठोर चेतावनी देते हुए सुधार करने के लिए कहा। छात्राएं जिलाधिकारी के सवालों का जवाब तक नहीं दे पाईं। डीएम ने उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी कार्यालय सादाबाद तथा कार्यालय अधिशासी अभियंता विद्युत चतुर्थ का भी निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने उपस्थिति पंजिका, स्टाफ उपस्थिति पंजिका, एमडीएम रजिस्टर आदि का भी गहराई से निरीक्षण किया। कुल पंजीकृत 100 छात्राओं में से 52 उपस्थित तथा 48 छात्राएं अनुपस्थित पाईं गईं। पंजीकृत छात्राओं के सापेक्ष छात्राओं की उपस्थिति कम होने पर नाराजगी जाहिर की और शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बालिकाओं के खाने के लिए बनाए जा रहे भोजन को भी चेक किया। जिलाधिकारी ने कहा कि खाने की गुणवत्ता से किसी प्रकार का कोई समझौता नहीं किया जाए। छात्रावास की खिड़की के शीशे टूटे होने पर नाराजगी जाहिर की और उन्हें तत्काल ठीक करवाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने लेखाकार प्रशांत कुमार अग्रवाल (संविदाकर्मी) के विरुद्ध कठोर कार्रवाई के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए।

सवालों पर अटकीं छात्राएं

जिलाधिकारी ने छात्राओं से पाठ्य पुस्तकों को पढ़वाया। कुछ छात्राएं प्रश्नों के उत्तर न दे सकीं। उन्होंने अध्यापकों को निर्देश दिए कि छात्राओं की पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें। जिलाधिकारी ने साफ सफाई की व्यवस्था पर भी नाराजगी व्यक्त की। साफ कहा कि सीसीटीवी कैमरे 24 घंटे कार्यरत रहने चाहिए। स्कूल में अनजान व्यक्ति बिना अनुमति के प्रवेश न करे, यह सुनिश्चित किया जाए। स्कूल में आने वाले व्यक्तियों की किसी रजिस्टर में इंट्री अवश्य की जाए। कार्यालयों में की पड़ताल

जिलाधिकारी ने उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी कार्यालय सादाबाद का भी निरीक्षण किया। सभी कर्मचारी उपस्थित पाए गए। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आधार फीडिग कम होने पर नाराजगी व्यक्त की। आधार फीडिग शतप्रतिशत कराने के निर्देश दिए, जिससे छूटे हुए लोगों को भी इस योजना का लाभ मिल सके। कार्यालय अधिशासी अभियंता विद्युत चतुर्थ का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थिति पंजिका रजिस्टर का निरीक्षण किया। सभी कर्मचारी उपस्थित पाए गए। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता मनोज कुमार जैन को कार्यालय में शिकायत पंजिका रजिस्टर रखने के निर्देश दिए।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस