Move to Jagran APP

मंदी के बीच सरकार दे बड़ी राहत

फोटो- 30 से 36 (बजट से उम्मीदें) उद्यमी व्यापारी किसान और युवा सबकी उम्मीदों पर खरा उतरना होगा

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 12:35 AM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 12:35 AM (IST)
मंदी के बीच सरकार दे बड़ी राहत
मंदी के बीच सरकार दे बड़ी राहत

जासं, हाथरस : सरकार से हर वर्ग के लोगों की ढेरों उम्मीदें हैं। हर आम आदमी चाहता है कि केंद्रीय बजट राहत देने वाला हो। सरकार लोगों की उम्मीदों को पूरा करे। रोजगार के नए रास्ते खोले। बेरोजगारी दूर करने के नये उपायों पर अमल करे। किसानों को उनकी लागत का डेढ़ गुना आय सुनिश्चित करे। सबकुछ करते हुए टैक्स में छूट भी दे। खासकर जीएसटी की दिक्कतों से व्यापारी अब भी परेशान हैं। जीएसटी की दरों को भी बेहतर बनाया जाए। आयकर की सीमा में छूट भी बढ़नी चाहिए। शिक्षा और कृषि क्षेत्र को बढ़ावा दिया जाए। आने वाले बजट पर सुनिये लोगों की राय। इनका कहना है

loksabha election banner

कारोबार को बढ़ाने के लिए हर हाल में सरकार को बजट में राहत देनी चाहिए। इनकम टैक्स का स्लैब बढ़ना चाहिए। जिससे आम आदमी के सिर पर भार थोड़ा कम हो सके। छूट ढाई लाख से बढ़ाकर पांच लाख करनी चाहिए।

प्रवीन जैन, सीए बाजार मंदी के दौर से गुजर रहा है। इस कारण उद्योग धंधे भी प्रभावित हो रहे हैं। सरकार बजट में ऐसे प्रावधान करें कि जिससे उद्योग चलाने में आसानी हो सके। अगर कारोबार करने में ही दिक्कत होगी तो परेशानी लगातार बढ़ेगी ही।

सुधीर जैन, व्यापारी आने वाले बजट में रोजगार के अवसर बढ़ने चाहिए ताकि बेरोजगार युवकों को रोजगार का मौका मिल सके। देश में अभी भी करोड़ों शिक्षित युवक बेरोजगार घूम रहे हैं। इससे उनके सामने लगातार परेशानी होती जा रही है।

देवेंद्र कुमार, लिपिक शिक्षा विभाग वित्त मंत्री जी को ऐसा बजट पेश करना चाहिए ताकि घर का बजट तो कम से कम न बिगड़े। घर में आने वाली आमदनी से घर चलाना परिवारों को इसलिए मुश्किल हो जाता है जब लगातार सिलेंडर और घरेलू सामान के रेट बढ़ जाते हैं।

-पूनम शर्मा, गृहणी सरकार को किसानों के बारे में गंभीरता से सोचना होगा। बजट ऐसा बने ताकि किसानों तक इसका लाभ सीधे पहुंच सके। हालांकि सरकार पहले से किसानों के हितों को लेकर गंभीर है। किसानों को और भी राहत मिले। इसकी पूरी उम्मीद है।

बद्रीप्रसाद शर्मा, किसान बजट से छोटे उद्योग चलाने वालों को भी बजट में राहत सरकार को देनी चाहिए। बजट बनाते समय हर वर्ग का ध्यान वित्त मंत्री को रखना चाहिए। अमीर के बजाय मध्यम वर्ग के परिवार और गरीब की चिता करनी चाहिए। ताकि वह भी शुकून महसूस कर सके।

कपिल मोहन गौड़, अधिवक्ता हर वर्ग के आदमी को आम बजट से ढेरों उम्मीदें हैं। हालांकि इस सरकार ने पिछली बार मध्यम वर्ग और गरीबों का पूरा ख्याल रखा था। उम्मीद है कि सरकार खेलों को बढ़ावा देने का काम करेगी। खिलाड़ियों के हितों का ख्याल रखेगी।

सौरभ चंद्रा, खिलाड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.