Move to Jagran APP

16 प्राथमिक-उच्च प्राथमिक विद्यालयों का शिलान्यास

पूर्व मंत्री व सादाबाद विधायक के साथ बेसिक शिक्षा अधिकारी ने किया शिलान्यास।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 01:07 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 01:07 AM (IST)
16 प्राथमिक-उच्च प्राथमिक विद्यालयों का शिलान्यास
16 प्राथमिक-उच्च प्राथमिक विद्यालयों का शिलान्यास

संसू, हाथरस : सादाबाद में जर्जर हो चुके विद्यालय भवनों के स्थान पर नई इमारत बनवाने की शासन से मंजूरी मिलने के उपरांत बेसिक शिक्षा विभाग ने क्षेत्र के गांव धनौली में 16 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिलान्यास का कार्यक्रम किया। मुख्य अतिथि प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं सादाबाद विधायक रामवीर उपाध्याय मौजूद रहे। रामवीर उपाध्याय ने कहा कि आज देश की सेवा में कार्यरत बहुत से आइएएस, आइपीएस, इंजीनियर एवं डॉक्टर ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी पढ़ाई की शुरुआत प्राथमिक विद्यालय से की है। मैं प्राइमरी विद्यालय में पढ़ा था। तब वहां पढ़ने वाले बच्चे बैठने के लिए फर्श भी अपने साथ स्वयं लेकर आते थे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार मिश्रा ने भरोसा दिलाया कि शिक्षा के क्षेत्र में जनपद को प्रथम स्थान दिलाएंगे। भाजपा नेता चिराग उपाध्याय ने देश के विकास में शिक्षा का अहम योगदान बताते हुये कहा कि आज वही देश तरक्की पर है जिनमें 90 प्रतिशत लोग शिक्षित हैं। रामवीर उपाध्याय, बीएसए एवं एबीएसए बीएन देवपुरिया ने स्कूलों की आधारशिला एवं शिलालेख का अनावरण किया। अरुण शर्मा, मोहन सिंह, वीरेंद्र सिंह, रंजीत सिंह प्रधान, सत्यपाल, संजीव शर्मा, भूपेन्द्र यादव, शैलेंद्र शर्मा, रिकू, पिकी शर्मा, हरिओम शर्मा, मुरारीलाल शर्मा, प्रभात कुमार, देवा पंडित, शुभम उपाध्याय, चेतन शर्मा, योगेश शर्मा, प्रभाकर शर्मा, प्रमोद पचौरी, अजीत सिंह सरपंच मौजूद रहे।

loksabha election banner

ऑनलाइन पोर्टल पर हाजिरी

के बाद ही मिलेगा वेतन

संस, हाथरस : बेसिक शिक्षा विभाग में तैनात शिक्षकों की उपस्थिति अब पोर्टल के माध्यम से ली जा रही है। आने वाले समय में ऑनलाइन पोर्टल की हाजिरी के बाद ही वेतन मिलेगा। जिले में पोर्टल पर उपस्थिति लगाने वाले शिक्षकों का आंकड़ा कम होने के कारण अभी आनलाइन बिल आदि तैयार नहीं हो पा रहे हैं। इसपर शासन स्तर से नाराजगी व्यक्त की गई है।

बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों के अलावा शिक्षकों को भी हाईटेक किया जा रहा है। शिक्षकों की हाजिरी भी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन लगाए जाने के निर्देश जारी किए गए थे। इसके लिए मानव संपदा पोर्टल के जरिए हाजिरी लगाई जानी थी। वहीं अभी तक शिक्षकों के वेतन बिल बीआरसी केंद्रों पर तैयार होते थे। अब मानव संपदा पे-रोल माड्यूल के जरिए वेतन की व्यवस्था होनी थी, लेकिन पे-रोल माड्यूल पर डाटा एंट्री की स्थिति अधिक संतोषजनक न होने पर महानिदेशक, स्कूल शिक्षा के द्वारा नाराजगी जाहिर की थी। इसके बाद अब बीएसए मनोज कुमार मिश्र ने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शिक्षकों के ऑनलाइन वेतन आहरण के लिए पे-रोल माड्यूल व्यवस्था लागू की जाए। डाटा एंट्री को शत प्रतिशत पूर्ण करने के लिए दस दिन का समय बीएसए ने दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.