Move to Jagran APP

कोहरे के साथ बढ़ा हादसों का खौफ

हाथरस जिले में ब्लैक स्पॉट प्वाइंट पर हर साल होते हैं हादसे बचाव के उपाय अब भी नदारद सावधान -रोडवेज और रेलवे ने अभी तक नहीं किए कोहरे की रोकथाम के उपाय -20 दिसंबर से तेज कोहरा पड़ने लगेगा अभी सिर्फ सुबह दिखता है

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 01:06 AM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 01:06 AM (IST)
कोहरे के साथ बढ़ा हादसों का खौफ
कोहरे के साथ बढ़ा हादसों का खौफ

जागरण संवाददाता, हाथरस : कोहरे ने दस्तक दे दी है। कुछ दिन में ही कोहरा और घना होगा तो हादसों का डर भी बढ़ेगा। कोहरा बढ़ने की आशंका के बाद भी यहां न तो रोडवेज महकमा सक्रिय दिख रहा है और रेलवे अफसर सतर्क हैं। कोहरे से निपटने के लिए इन दोनों विभागों में पहले से ही इंतजाम शुरू होते रहे हैं मगर इस बार अभी तक सभी विभाग शांत हैं। यहां घोषित हो चुके ब्लैक स्पॉट प्वाइंटों पर भी खास इंतजाम न होने से लोगों को अभी से कोहरा डराने लगा है। आने वाले दिनों में अगर इंतजाम नहीं हुए तो फिर सफर करना भी मुश्किल हो सकता है।

loksabha election banner

कोहरा बढ़ते ही घट जाती हैं सवारियां

हर कोई कोहरे से बचने की कोशिश करता है। अभी कोहरा की शुरुआती दौर में है। कुछ दिनों में यह और घना होगा तो रोड पर दृश्यता काफी कम हो जाएगी। इसका असर न सिर्फ वाहनों की रफ्तार पर पड़ेगा, बल्कि सफर में सवारियों की संख्या भी घटेगी। ऐसे में रोडवेज बसों की संख्या भी घटेगी। संभावना है कि 20 दिसंबर के बाद तेज कोहरा पड़ने लगेगा। अभी सिर्फ सुबह के वक्त कोहरा नजर आता है। रात नौ बजे के बाद रोड पर हल्का कोहरा आने वाले दिनों में घना हो सकता है। चौंकाने वाले आंकड़े

वर्ष, दुर्घटनाएं, घायल, मौत

2015, 595, 850, 184

2016, 489, 724, 122

2017, 445, 645, 94

2018, 529, 845, 112

2019, 546, 902, 123

ब्लैक स्पॉट :

आगरा रोड बढ़ार चौराहा

केवलगढ़ी मोड़ चंदपा

कुंवरपुर चौराहा बाईपास

कोटा कपूरा चौराहा

लहरा रोड चौराहा

बरसै महमूदपुर रोड

करबन नदी रोड

एटा रोड एआरटीओ के पास जागरण के सुझाव

वाहनों में फॉग लाइट लगवाएं।

गाड़ी कभी बीच सड़क पर खड़ी न करें।

यातायात नियमों का जरूर पालन करें।

वाहन चालक सीट बेल्ट जरूर लगाएं।

वाहन की रफ्तार ओवर लिमिट न हो।

वाहन चलाते समय कतई नशे में न हों। इनसेट-

डिवाइडर न होने से हो रहे हादसे

हाथरस जिले में तमाम ऐसे रोड हैं जहां डिवाइडर न होने से लगातार हादसे हो रहे हैं। कई बार यहां के लोगों ने चिह्नित स्थानों पर डिवाइडरों की मांग की है, मगर अभी तक डिवाइडरों का निर्माण नहीं कराया गया है। अगर समय रहते डिवाइडर नहीं बने तो हादसों की संख्या बढ़ सकती है। पब्लिक के बोल

कोहरा से निपटने को इंतजाम किये जाने चाहिए ताकि लोगों का सफर सुरक्षित रह सके। अभी कहीं भी ऐसे इंतजाम नजर नहीं आ रहे हैं। जिले के तमाम ऐसे रोड हैं जहां संकेतक नहीं लगे हैं। ऐसे में हादसों के बढ़ने की संभावना अधिक होगी।

-नरेंद्र देव शास्त्री, हसायन कोशिश हो कि कोहरा के दौरान कम से कम सफर पर निकलें। बहुत जरूरी हो तभी सफर में निकलें। जरूरी न हो तो सफर को टालें क्योंकि कोहरे के दौरान हादसों की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। हमें भी इस दौरान सतर्कता बरतनी होगी।

-वरुण दीक्षित, साकेत कॉलोनी हाथरस डिपो बसों में सफर कतई न करें, क्योंकि यहां की बसें किसी बड़े हादसे को सफर के दौरान न्यौता देती हैं। बूढ़ी हो चुकीं बसों को भी सड़कों पर दौड़ाया जा रहा है। इन बसों में सफर करने में अब डर लगता है।

हैप्पी अरोरा, नेहरू कॉलोनी जिले में जहां ब्लैक स्पॉट हैं वहां भी सुरक्षा के कतई इंतजाम नहीं हैं। इसके कारण वहां हादसे दर हादसे हो रहे हैं। जिले में आठ स्थानों पर सबसे अधिक हादसे होते हैं, मगर अफसरों को शायद कोई फ्रिक ही नहीं है।

गौरव शर्मा, नवल नगर। वर्जन :

कोहरा शुरू होने में अभी वक्त है। आने वाले दिनों में हाथरस डिपो की बसों में फॉग लाइटें लगाई जाएंगी। बहुत तेज कोहरा होने से उन बसों को सड़कों पर नहीं दौड़ाएंगे जिनकी आय रोड पर पहले से ही कम आ रही है। कोहरा के दौरान निगम की आय इसलिए प्रभावित रहती है क्योंकि सवारियां कम निकलती हैं।

-शशी रानी, आरआरएम हाथरस डिपो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.