Move to Jagran APP

4500 एफआइआर भी नहीं रोक पा रही बिजली चोरी

जनपद में बिजली चोरी की 350 की तहरीर रिपोर्ट दर्ज होने के इंतजार में 500 का ही हो सका निस्तारण।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 05:43 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 05:43 AM (IST)
4500 एफआइआर भी नहीं रोक पा रही बिजली चोरी
4500 एफआइआर भी नहीं रोक पा रही बिजली चोरी

केसी दरगड़, हाथरस : जिले का विद्युत विभाग बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ अब तक 4500 एफआइआर करा चुका है। इसके बावजूद बिजली चोरी नहीं रुक रही है। औसतन दस से अधिक एफआइआर रोज हो रही है। बिजली चोरी न रुक पाने की बड़ी वजह दर्ज मामलों में सख्ती से कार्रवाई का न हो पाना भी है। जब मामले लंबित रहते हैं तो आरोपित जुगाड़ से बिजली इस्तेमाल करते हैं। लाइनलॉस की बड़ी वजह भी यही है। बिजली विभाग और बिजली निरोधक थाने की पुलिस एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराकर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं।

loksabha election banner

ये हैं हालात : बिजली चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए जनपद में बिजली चोरी निरोधक थाना की स्थापना की गई थी। पुलिस थानों में अन्य मुकदमों का लोड अधिक होने के कारण व्यवस्था में बदलाव किया गया था। बिजली थाने में दर्ज मुकदमे पूरी तरह ऑनलाइन भी नहीं हो पाए हैं। यहां एक जनवरी से अब तक बिजली चोरी के 4500 मुकदमे दर्ज कराए चुके हैं। विभाग की ओर से 350 तहरीर और आ चुकी हैं। ये सभी एफआइआर के लिए लंबित हैं। अब तक पांच सौ एफआइआर का विवेचना के बाद निस्तारण हो सका है। पिछले साल के मुकदमों की भी विवेचना पूरी नहीं हो सकी है।

ऐसा भी होता है : बिजली निरोधक थाने की मानें तो विभाग बिजली चोरी की रिपोर्ट कराने के बाद थाने का कोई सहयोग नहीं करता है। उपभोक्ताओं को पता भी नहीं पड़ पाता है कि उनके खिलाफ बिजली चोरी की रिपोर्ट दर्ज भी हुई है या नहीं। उपभोक्ता बिजली का प्रयोग करता रहता है और उसको समन भी जारी नहीं हो पाते हैं। समन जाने पर ही उपभोक्ता को पता चल पाता है।

विभाग की दलील : बिजली निरोधक थाने का उपभोक्ताओं पर कोई खौफ नहीं है। न तो उनके पास डंडे और न ही हथियार हैं। उपभोक्ताओं पर इसका असर दिखाई नहीं देता है। पहले थानावार पुलिस के पास मुकदमे दर्ज होते थे। नई व्यवस्था से बिजली चोरी की घटना रोक पाना मुश्किल हो रहा है। वर्जन --

चोरी तभी रुक सकती है जब बिजली विभाग बिजली चोरी निरोधक थाना का सहयोग करे। इस वजह से व्यवस्था प्रभावी रूप से लागू नहीं हो पा रही है। उपभोक्ताओं को विभाग की ओर से बिना वजह परेशान किया जाता है। वह अपनी जिम्मेदारियों से बचते हैं।

-अवधेश जादौन, इंसपेक्टर, बिजली चोरी निरोधक थाना बिजली चोरी निरोधक थाना से बिजली चोरों पर खौफ दिखाई नहीं देता है। लगातार मुकदमे दर्ज कराए जाने के बावजूद बिजली चोरी की घटनाएं नहीं रुक रही हैं। बकायेदार भी बिल जमा नहीं करते हैं।

-हरीमोहन, अधीक्षण अभियंता 24 लोगों के यहां बिजली चोरी पकड़ी, रिपोर्ट दर्ज

जासं, हाथरस : बिजली विभाग ने मंगलवार को बिजली चोरों के खिलाफ शहर और देहात में अभियान चलाया। 24 लोगों के यहां बिजली चोरी पकड़ी। पांच लोगों के मीटर में गड़बड़ी निकली। शहर में एसडीओ पवन वर्मा के नेतृत्व में अभियान चला। यहां पांच लोगों के यहां बिजली चोरी पकड़ी गई। इस दौरान पांच बिलों में भी गड़बड़ी मिली। सादाबाद में उपखंड अधिकारी दुर्गेश गौतम के नेतृत्व में अभियान चला। यहां पर 19 लोगों के यहां बिजली चोरी पकड़ी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.