जासं, हाथरस : जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में नगर विकास विभाग के स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय), कर-करेत्तर, विकास कार्यों तथा नगरीय निकाय की योजनाओं की समीक्षा बैठक कलक्ट्रेट सभागार में हुई। इस दौरान उन्होंने पार्कों के सुंदरीकरण कार्य में प्रगति न होने पर नाराजगी जताई।

जिलाधिकारी ने सभी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, नगर पंचायतों को निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत राजस्व वसूली करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अमृत योजना के तहत नगर पालिका हाथरस में चल रहे पार्कों के सुंदरीकरण कार्य की प्रगति संतोषजनक न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका हाथरस को निर्धारित कार्य गुणवत्तापूर्ण एवं समय से पूरा कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सभी वार्डों में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के तहत गीला एवं सूखे कूड़े को अलग-अलग एकत्र कराने, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के तहत एकत्र कूड़े के निस्तारण के लिए कंपोजिट मशीन लगाने के निर्देश दिए। सार्वजनिक स्थानों पर बनने वाले शौचालयों की प्रगति लक्ष्य के सापेक्ष कम होने पर अवशेष सभी शौचालयों को तत्काल बनवाने के निर्देश दिए।

नगरीय निकायों में 14 एवं 15वें वित्त आयोग के तहत कराए जाने वाले निर्माण कार्य एवं भुगतान लंबित होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की। बैठक में प्रभारी अधिकारी कलक्ट्रेट राजकुमार सिंह यादव, ईओ नगर पालिका हाथरस डॉ. विवेकानंद, ईओ सिकंदराराऊ डॉ. बृजेश कुमार व अन्य नगर पंचायतों के ईओ मौजूद थे। राशन डीलर की शिकायत पर जांच टीम ने की पड़ताल

संसू, कुरसंडा (सादाबाद) : मुफ्त में मिलने वाले राशन के दाम वसूले जाने की शिकायत पर जांच टीम ने पड़ताल की और लोगों के बयान लिए।

कुरसंडा निवासी रमेश चंद्र के नाम राशन की दुकान है, जिस पर नगला गिरधारी, नगला मांधाता, नगला दयाल एवं कुछ राशन कार्ड कुरसंडा के हैं। ग्रामीणों की शिकायत पर उप जिलाधिकारी ने पूर्ति निरीक्षक के माध्यम से निरीक्षण कराया। पूर्ति निरीक्षक पहले गांव में पहुंचकर रमेश चंद की मशीन एवं स्टाक की जांच की। गांव वालों के राशन कार्ड की जांच की। ग्रामीणों ने बताया फ्री में मिलने वाला राशन किसी को 4 किलो पर यूनिट, किसी को साढ़े चार किलो के हिसाब से मिला है। नियम के अनुसार कार्ड धारकों को पूरा राशन 5 किलो पर यूनिट मिलना चाहिए। पूर्ति निरीक्षक सादाबाद ने लगभग 80 कार्ड धारकों के बयान व कार्ड नंबर दर्ज किए हैं। पूर्ति निरीक्षक लालजी पाल ने बताया कि गांव में डोर टू डोर जांच में राशन डीलर की शिकायत सही पाई गई है। जांच आख्या उप जिलाधिकारी को सौंपी जाएगी।

Edited By: Jagran