Move to Jagran APP

शांतिपूर्वक चुनाव कराने को डीआइजी ने देखी तैयारियां

कहा गुंडा एक्ट गैंगस्टर व अन्य मामलों में की जाए कार्रवाई शस्त्र जमा करने में न बरती जाए कोई कोताही।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 01:31 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 01:31 AM (IST)
शांतिपूर्वक चुनाव कराने को डीआइजी ने देखी तैयारियां
शांतिपूर्वक चुनाव कराने को डीआइजी ने देखी तैयारियां

जासं, हाथरस : विधानसभा चुनाव शांतिपूर्वक कराने के लिए शुक्रवार को पुलिस उपमहानिरीक्षक अलीगढ़ परिक्षेत्र दीपक कुमार ने पुलिस कार्यालय स्थित सभागार कक्ष में जनपद के राजपत्रित अधिकारियों के साथ समीक्षा गोष्ठी की। गोष्ठी के दौरान पुलिस उपमहानिरीक्षक ने निरोधात्मक कार्रवाई, गुंडा एक्ट, गैंगस्टर एक्ट आरपीए, आइपीसी में की गई कार्रवाई, शस्त्र जमा कराने की स्थिति, जब्तीकरण की कार्रवाई, आदर्श आचार संहित के अनुपालन में की गई कार्रवाई, जिला सुरक्षा योजना, पुलिस व्यवस्थापन, अभिसूचना संकलन, सोशल मीडिया की मानीटरिग, निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड 19 के निर्देशों के अनुपालन एवं क्रिटिकल/बल्नरेविल बूथों के संबंध में की गई कार्रवाई की समीक्षा की।

loksabha election banner

साथ ही ऐसे शस्त्र लाइसेंस धारक जिनकी अपराध में संलिप्तता पाए जाने पर या लाइसेंसी असलहे का दुरुपयोग करने वाले व्यक्तियों को चिह्नित कर ऐसे लोगों का शस्त्र लाइसेंस के निरस्तीकरण की रिपोर्ट प्रेषित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

डीआइजी ने विधानसभा चुनाव के ²ष्टिगत थाना क्षेत्रों में संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की मैपिग किए जाने के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए। चुनाव के ²ष्टिगत अराजक तत्वों को चिह्नित करने व निर्वाचन के दौरान पंजीकृत अपराधों में संलिप्त अपराधियों का भौतिक सत्यापन कर उनपर प्रभावी निरोधात्मक कार्रवाई के लिए निर्देश दिए।

डीआइजी ने अनावरित अभियोगों के निस्तारण, वांछित अभियुक्तों, इनामिया व एनबीडब्लू के विरुद्ध अभियान चलाकर गिरफ्तारी करने व शातिर अपराधियों के विरुद्ध गुंडा, गैंगस्टर, जिला बदर की कार्रवाई के निर्देश दिए। साथ ही ऐसे थाना क्षेत्र जो गैर जनपद के सीमावर्ती थाने हैं, उनके कार्यक्षेत्र में अवैध कच्ची शराब के विरूद्ध अभियान चलाकर शत-प्रतिशत कार्रवाई की जाए। जनपद में गठित चुनाव सेल का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल, एएसपी प्रकाश कुमार के अलावा सीओ के अलावा चुनाव सेल प्रभारी मौजूद रहे। ड्रोन कैमरों से रहेगी निगरानी डीआइजी ने बागला कालेज स्थित मतदान केंद्र का निरीक्षण किया

जासं, हाथरस : डीआइजी दीपक कुमार ने आमजन को सुरक्षा का एहसास कराने के लिए पुलिस बल व ड्रोन कैमरे के साथ थाना हाथरस गेट क्षेत्र के बागला डिग्री कालेज स्थित मतदान केंद्र का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान कहा कि विधानसभा चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से तैयार है तथा विधानसभा चुनाव में गड़बड़ करने वालों पर पुलिस की पैनी नजर है। ऐसे लोगों पर आवश्यक वैधानिक कार्रवाई की जा रही है। चुनाव के दौरान किसी तरह की अफवाह न फैलाएं, न फैलने दें। अफवाह फैलाने वाले तत्वों पर भी पुलिस द्वारा सतर्क ²ष्टि रखी जा रही है तथा चुनाव के दौरान किसी प्रकार की अराजकता फैलाने वाले लोगों पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

डीआइजी ने कहा कि जनपद के संवेदनशील व अतिसंवेदनशील व अन्य मतदान केंद्रों पर ड्रोन कैमरे के माध्यम से भी सघन निगरानी की जा रही है। ड्रोन कैमरों की सहायता से मतदान केंद्र की निगरानी की जा रही है। चुनाव के दौरान गड़बड़ी करने वाले लोगों को चिह्नित कर उनके विरुद्ध आवश्यक कानूनी कार्रवाई करने को कहा। इस दौरान डीएम रमेश रंजन, एसपी विनीत जायसवाल, एएसपी प्रकाश कुमार, सीओ रुचि गुप्ता मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.