संसू, हाथरस : सादाबाद विकासखंड सादाबाद में बुधवार को ग्राम प्रधानों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में खंड विकास अधिकारी अशोक कुमार ने नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों को उनके दायित्व, अधिकार एवं वर्तमान में चल रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर ब्लाक प्रमुख डा. रीना चौधरी और खंड विकास अधिकारी अशोक कुमार ने किया। लखनऊ से आए प्रशिक्षक अशोक कुमार सिंह ने ग्राम पंचायत की समितियों, ग्राम विकास योजना, ग्राम पंचायतों का सतत विकास, केंद्र एवं राज्य वित्त जैसे विषयों पर वीडियो एवं पीपीटी के माध्यम से विस्तृत जानकारी प्रदान की। कहा गया कि नवनिर्वाचित प्रधानों के लिए उनके कार्य प्रारंभ में ही इस तरह का प्रशिक्षण ग्राम के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। इसके अलावा प्रशिक्षक सीमा चौधरी एवं राम प्रकाश सिंह चौहान ने भी प्रशिक्षण की बारीकियों से अवगत कराया। स्वच्छता प्रबंधन प्रमुख राहुल सिंह, अपर जिला परियोजना प्रबंधक अजीत सिंह ने भी तकनीकी विषयों पर जानकारी दी। समस्याओं का समाधान भी किया।

प्रशिक्षण में आए प्रधानों को ब्लाक प्रमुख डाक्टर रीना चौधरी ने प्रधानों को प्रशिक्षण में सहभागिता प्रमाणपत्र वितरित किए। बेटियों को मदद से ज्यादा मौके की जरूरत

जासं, हाथरस: मिशन शक्ति 3.0 अभियान के तहत रामचंद्र कन्या इंटर कॉलेज में महिला कल्याण विभाग की ओर से जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि बेटियों को किसी मदद की नहीं, सिर्फ एक मौके की जरूरत है। वे खुद आत्मनिर्भर बनकर दिखाएंगी।

महिला कल्याण अधिकारी मोनिका गौतम ने सभी योजनाओं यथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, राष्ट्रीय निराश्रित पेंशन योजना, स्पॉन्सरशिप, फोस्टर केयर, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, रानी लक्ष्मीबाई एवं बाल सम्मान कोष, वन स्टाप सेंटर आदि की जानकारी दी। बताया कि वर्तमान में बेटियों को आगे बढ़ने के लिए किसी की मदद से ज्यादा एक मौके की आवश्यकता है। छात्रा साधना वाष्र्णेय ने सभी बालिकाओं को संकट के समय हेल्पलाइन नंबरों की मदद लेने की सलाह दी। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की प्रभारी प्रधानाध्यापिका ने धन्यवाद दिया। जिला समन्वयक ज्योति तोमर तथा विद्यालय की अध्यापिकाएं सुषमा सिंह, अमृता, हेमलता, मनीषा, सुमन, अनीता, सीमा, इंदु के अतिरिक्त कशिश, दीपिका, कीर्ति, मंजरी, गुंजन, भूमिका आदि छात्राएं उपस्थित रहीं।

Edited By: Jagran