संस, हाथरस : निर्वाचन आयोग के निर्देश पर एक सितंबर से मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की शुरुआत हो गई है। इसे लेकर रविवार की सुबह कलक्ट्रेट पर एडीएम डॉ. अशोक कुमार शुक्ला ने जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाई।

एडीएम ने कहा कि आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एक सितंबर से 30 सितंबर तक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों के सत्यापन का कार्यक्रम शुरू हो रहा है। इस अवधि में मतदाताओं द्वारा स्वयं भी अपने नाम का सत्यापन किया जा सकता है। पोर्टल पर जाकर वह अपने नाम का सत्यापन कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर 1800-180-1950 पर भी कॉल कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। आयोग द्वारा चिन्हित कॉमन सर्विस सेटरों से भी जानकारी हासिल की जा सकती है। ऐसे पात्र व्यक्ति, जिनके नाम अभी भी मतदाता सूचियों में शामिल नहीं हैं। वे अपना नाम सम्मिलित कराने के लिए फार्म-6 में आवेदन कर सकते हैं। जो युवा एक जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु पूरी करेंगे, वह मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करा सकते हैं। नाम हटाने और के लिए भी फार्म भरे जाएंगे।

उधर, सादाबाद में तहसीलदार टीपी सिंह ने बीएलओ को निर्देश दिए। बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची संबंधी कार्यों को अंजाम देंगे। इस दौरान बूथों पर शिविर भी लगाए जाएंगे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस