हाथरस : शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी भी रहेगी। हालांकि, शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक इसकी प्रभावी समयावधि 59 घंटे की होगी। दूध और ब्रेड की दुकानें खुलेंगी और दूधियों को आवागमन की छूट होगी। इन दुकानों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। वहीं, अस्पताल, नर्सिंग होम, पैथोलॉजी और पेट्रोल पंप खोलने पर रोक नहीं रहेगी।

कोरोना को लेकर शासन ने दो दिनों की साप्ताहिक बंदी का आदेश दिया है। इसे सख्ती से लागू कराने के लिए कहा है। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने सभी कमिश्नर एवं डीएम, एसपी को पत्र लिखकर कहा है कि प्रत्येक शुक्रवार की रात आठ बजे से सोमवार की सुबह सात बजे तक रात्रि क‌र्फ्यू रहेगा।

इसे सख्ती से लागू कराने के लिए कहा है। प्रशासन वीकेंड लागू करने की तैयारियां भी कर चुका है। तय कर लिया है कि पुलिस और मजिस्ट्रेट निरीक्षण कर यह देखेंगे कि दूध या ब्रेड की दुकान पर कहीं भीड़ तो नहीं लग रही है। लोग शारीरिक दूरी के नियम का पालन और मास्क लगाकर आए हैं या नहीं। जो मास्क नहीं लगाएगा, उससे जुर्माना भी वसूला जाएगा।

शादी समारोह पर रोक नहीं रहेगी

शादी समारोह पर किसी तरह की रोक नहीं रहेगी। जिलाधिकारी ने अपने आदेश में कहा है कि शादी समारोह होंगे, लेकिन वहां कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। बंद स्थान पर अधिकतम 50 और खुले स्थान पर 100 व्यक्तियों के साथ ही समारोह का आयोजन होगा। सैनिटाइजर जरूर रखा जाएगा, जो लोग आएंगे वे हाथ सैनिटाइज करेंगे। मास्क लगाना अनिवार्य होगा। हर किसी की थर्मल स्कैनिंग जरूरी होगी।

सार्वजिनक स्थान पर थूकने

पर 500 रुपये जुर्माना

अगर किसी ने सार्वजनिक स्थान पर थूक दिया तो उससे 500 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। इसके साथ ही बिना मास्क के यदि कोई पहली बार पकड़ा जाएगा तो उससे एक हजार रुपये और दोबारा पकड़े जाने पर 10 हजार रुपये जुर्माना लिया जाएगा। पुलिस ने जुर्माना वसूलने को अभियान भी शुरू कर दिया है।