Move to Jagran APP

जल और वन के बिना पृथ्वी का अस्तित्व नहीं

संवादसूत्र, हाथरस : सिकंदराराऊ में विश्व पृथ्वी दिवस के मौके पर पुरानी तहसील रोड मोहल्ला ब्राह्मण

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Apr 2018 11:37 PM (IST)Updated: Sun, 22 Apr 2018 11:37 PM (IST)
जल और वन के बिना  पृथ्वी का अस्तित्व नहीं
जल और वन के बिना पृथ्वी का अस्तित्व नहीं

संवादसूत्र, हाथरस : सिकंदराराऊ में विश्व पृथ्वी दिवस के मौके पर पुरानी तहसील रोड मोहल्ला ब्राह्मणपुरी स्थित शिशु शिक्षा मंदिर पेड़ वाले स्कूल में पृथ्वी संरक्षण संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें पृथ्वी का अस्तित्व बचाने के लिए जल एवं वन संरक्षण पर जोर दिया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि वन्य जीव संरक्षण समिति के प्रातीय उपाध्यक्ष हरपाल सिंह यादव, विशिष्ठ अतिथि समाजसेवी जगतवर्ती पाठक एवं शिक्षाविद् कमलेश बाबू गौड़ ने मां सरस्वती के छवि चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित करके दिया। गोष्ठी की अध्यक्षता डॉ. सुभाष चन्द्र शर्मा ने की तथा संचालन प्रधानाचार्य नरेश चतुर्वेदी ने किया। मुख्य अतिथि हरपाल सिंह यादव ने कहा कि धरती के बढ़ते तापमान का प्रमुख कारण पेड़ों का काटना और कंक्रीट जंगल का बढ़ना है। अत्यधिक दोहन के कारण भविष्य में जल की कमी से भी मानव जाति को जूझना पड़ेगा। जल और वृक्ष हैं तो पृथ्वी का अस्तित्व है वरना नहीं। विशिष्ठ अतिथि जगतवर्ती पाठक ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का फर्ज है कि वह कम से कम एक वृक्ष जरूर लगाए।

loksabha election banner

शिक्षाविद् कमलेश बाबू गौड़ ने कहा कि पृथ्वी पर बढ़ते प्रदूषण पर मिलकर ही रोक लगाई जा सकती है। इस मौके पर बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर एक लघु नाटक प्रस्तुत किया। इस अवसर पर बबलू सिसौदिया, डा. सोएब चौधरी, प्रमोद बघेल, पूर्वेन्द्र शर्मा, श्री कृष्ण दीक्षित फौजी, राजीव चतुर्वेदी, विशाल राज चौहान, धर्मेन्द्र सिसौदिया, लवकुश शर्मा आदि मौजूद थे।

वहीं दूसरी ओर नेहरू युवा केंद्र की ओर से क्षेत्र के गाव खेरिया टप्पा में एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें रवेन्द्र प्रकाश ने वृक्षों को काटने पर रोक लगाने का आग्रह करते हुए कहा कि मानव जीवन के लिए वृक्ष जरूरी हैं। इस अवसर पर बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

इसी क्रम में वन विभाग द्वारा ब्लॉक परिसर में पूर्व विधायक सुरेश प्रताप गाधी की अध्यक्षता में गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें क्षेत्रीय वन अधिकारी पीके शर्मा तथा सैक्सन अधिकारी महेश चन्द्र शर्मा ने मुख्यमंत्री कृषक धन योजना, फलोद्यान योजना, सामुदायिक योजना, ग्रीन बेल्ट योजना, कृषि वानिकी मिशन आदि कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर भाजपा नगराध्यक्ष उपेन्द्र कुमार वाष्र्णेय, सुनील गुप्ता, राजवीर सिंह, सुनील शर्मा एवं ग्राम प्रधान एवं कृषक मौजूद रहे। गोष्ठी का आयोजन

हसायन : विश्व पृथ्वी दिवस पर हसायन ब्लॉक परिसर स्थित सभागार में नगर पंचायत अध्यक्ष पति चन्द्रप्रकाश माहौर की अध्यक्षता में गोष्ठी का आयोजन हुआ। जिसमें प्रदेश सरकार द्वारा जनहितार्थ संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को अवगत कराया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय वन अधिकारी पीके शर्मा, महेश चन्द्र शर्मा, श्रीचन्द्र आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.