Move to Jagran APP

एटीएम कार्ड अब बीते जमाने की बात होंगे, एप से निकलेगा कैश

एक एप में फंड ट्रांसफर से लेकर एफडी शॉपिग की भी सुविधा ब्लर्ब भारतीय स्टेट बैंक ने शुरू की सुविधा यूनो एप के जरिए एटीएम से निकाल सकेंगे कैश

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 12:54 AM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 12:54 AM (IST)
एटीएम कार्ड अब बीते जमाने की  बात होंगे, एप से निकलेगा कैश
एटीएम कार्ड अब बीते जमाने की बात होंगे, एप से निकलेगा कैश

जागरण संवाददाता, हाथरस : एटीएम कार्ड अब बीते जमाने की बात हुआ करेगी। उपभोक्ता अब अपने स्मार्ट फोन से सीधे कैश निकाल सकेंगे। यानी कार्ड क्लोनिग व बदलकर होने वाली धोखाधड़ी से आजादी मिलेगी। भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी योनो मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए उपभोक्ताओं के लिए इस सुविधा की शुरुआत की है। अब बैंक ग्राहकों को एप के प्रयोग के लिए जागरूक कर रही हैं।

loksabha election banner

भारतीय स्टेट बैंक, मुख्य शाखा, हाथरस के प्रबंधक विनीत कुमार शुक्ला व जोनल ऑफिस से आए डिजिटल मार्केटिग मैनेजर विकास चंचल ने शाखा में प्रेस वार्ता कर योनो एप की जानकारी दी। प्रबंधक विनीत कुमार ने बताया कि नवंबर 2017 में भारतीय स्टेट बैंक ने योनो एप लांच की थी। तब से अब तक लाखों लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं। योनो एप एटीएम से कैश निकासी से लेकर शॉपिग, बिल पेमेंट व खाता संबंधी तमाम सुविधा मुहैया कराता है। इसके जरिए एफडी बनवा सकते हैं तथा एफडी पर लोन भी ले सकते हैं।

बैंक अफसरों के मुताबिक एटीएम योनो एप के जरिए कैश निकालने के लिए एप पर एप्लाई करना होगा। एक पिन जनरेट होगा। एसबीआइ के एटीएम पर पहुंचकर योनो एप का ऑप्शन चयन करने के बाद पिन के इस्तेमाल से आसानी से कैश निकाला जा सकता है। कार्ड रखने का कोई झंझट नहीं। डिजिटल मार्केटिग प्रबंधक विकास ने बताया कि एसबीआइ ने 2001 में इंटरनेट बैंकिग की शुरुआत की थी और तब से लेकर अब तक एक भी इंटरनेट बैंकिग फ्रॉड रिपोर्ट नहीं हुआ है। सिक्योर सिस्टम की वजह से एसबीआइ को लगातार एवार्ड मिले हैं। इसी तरह यह डिजिटल प्लेटफॉर्म भी बैंकिग का सुरक्षित माध्यम है। इसमें फ्रॉड की कोई गुंजाइश नहीं है।

एटीएम कार्ड के प्रयोग से ग्राहक को सेवा शुल्क देना पड़ता है, लेकिन इस पर कोई सेवा शुल्क नहीं है। बैंक पर खर्चा नहीं पड़ता। इसलिए यह बैंकिग का सस्ता, सुलभ व सुरक्षित माध्यम है। योनो एप के जरिए एक बार में कम से कम पांच सौ तथा अधिकतम दस हजार रुपये निकाल सकते हैं। एक दिन की लिमिट 20 हजार रुपये है। जिले में 42 एटीएम पर यह सुविधा उपलब्ध है। सबसे अधिक योनो टच एसबीआइ की मुख्य शाखा स्थित एटीएम को मिले हैं। प्रबंधक ने बताया कि दीपावली के अवसर पर योनो ग्राहकों को बैंक की ओर से सम्मानित किया जाएगा। योनो एप डाउनलोड करने वालों को भी पुरस्कृत किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.