Move to Jagran APP

देवी मंदिरों पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

नवरात्र की अष्टमी-नवमी पर घरों में जिमाये गए कन्या-लांगुरा मंदिरों पर लगीं कतारें।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 05:43 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 05:43 AM (IST)
देवी मंदिरों पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब
देवी मंदिरों पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

संवाद सहयोगी, हाथरस : शनिवार को शारदीय नवरात्र की अष्टमी और नवमी पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ देवी मंदिरों पर उमड़ पड़ी। देवी मंदिर में माता रानी के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। घरों में माता की पूजा-अर्चना के बाद कन्या -लांगुरा जिमाये गए। शहर के बौहरे वाली देवी, मां चामुंडादेवी आदि मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ रही।

loksabha election banner

दुर्गाष्टमी का पर्व शनिवार को श्रद्धा व भक्ति के साथ मनाया गया। श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने पर देवी मंदिरों पर पुजारियों ने व्यवस्था संभाली। मुरसान गेट पर बौहरे वाली देवी, जलेसर रोड पर चामुंडा और रमनपुर में वाली चामुंडा देवी मंदिर के अलावा बिसाना स्थित मां तारागढ़ वाली के मंदिर पर सबसे अधिक भीड़ उमड़ी। मां नगरकोट कांगड़ा देवी मंदिर, रावत कॉलोनी पर समाजसेवी अजय रावत ने हलवा चना का प्रसाद वितरित किया। सभी प्रमुख मंदिरों पर पुलिस फोर्स तैनात रहा।

घरों में जिमाए गए कन्या-लांगुरा

नवरात्र के अष्टमी व नवमी वाले दिन देवी मां की पूजा घरों में करने के बाद कन्या-लांगुरा जिमाए गए। नेहरू कालोनी स्थित दुर्गा मंदिर पर श्रद्धालुओं ने सामूहिक आरती की। नगर पालिकाध्यक्ष आशीष शर्मा ने शहर के प्रमुख मंदिरों पर दंडौती मार्गों पर सफाई कार्य कराकर मैट बिछवाई थी।

पुरा कलां में हुआ जागरण

पुरा कलां में मातारानी के जागरण का उद्घाटन ब्लॉक प्रमुख अमर सिंह पांडेय ने पूजा अर्चना कर किया। इस मौके पर आयोजक रामकिशन रावल, लोकमन सिंह,राजू राना, सुरेन्द्र शर्मा, शैलेन्द्र शर्मा, राजू पण्डित, उल्फत सिंह, जसराम उपस्थित थे। विधायक ने मंदिर में कराई प्राण-प्रतिष्ठा

सिकंदराराऊ क्षेत्र के ग्राम बघना में विधायक वीरेंद्र सिंह राणा ने प्राचीन मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा कर पूजा-अर्चना कर की। इससे पूर्व गांव में प्रभात फेरी निकाली गई। आयोजकों ने विधायक का स्वागत किया। पथवारी मंदिर पर फूल बंगला व भजन संध्या कार्यक्रम का शुभारंभ जिला पंचायत सदस्य रामेश्वर उपाध्याय ने पूजा अर्चना करके किया। उपाध्याय ने मुरसान में भी देवी मंदिर पर पूजा-अर्चना की।

सासनी के कंकाली मंदिर, पथवारी, चामड़ सहित प्रमुख मंदिरों में देवी पूजन के लिए भीड़ उमड़ी। देवी पूजा के बाद श्रद्धालुओं ने घरों में कन्या पूजन किया। मां अटाकी के मंदिर पर

दूर-दूर से पहुंचे श्रद्धालु

सादाबाद क्षेत्र में स्थित मां अटाकी के चमत्कारों के बारे में ढेर सारी कहानियां और किंवदंतियां हैं। नवरात्र में इस मंदिर पर दूर-दूर से श्रद्धालु पूजा करने के लिए आते हैं। शनिवार को यहां सुबह से शाम तक श्रद्धालुओं का आवागमन बना रहा। सहपऊ में भी घर-घर में कन्या लांगुरा को भोजन कराकर श्रद्धालुओं ने उपवास तोड़ा। भोजन कराने के बाद कन्या लांगुरा को दक्षिणा भी दी गई। मां भद्रकाली मंदिर पर पंडित सत्यम गौड़ ने नवरात्र के अंतिम दिन विशाल हवन का आयोजन किया। इसमें विजय वशिष्ठ, संतोष शर्मा, रामनरेश शुक्ला, बबलू शुक्ला एवं कमल शर्मा आदि मौजूद थे।

इनसेट--

विजय दशमी पर आज होगा शस्त्र पूजन

संसू, सिकंदराराऊ : क्षत्रिय समाज सेवा समिति के तत्वावधान में विजय दशमी के पर्व पर रविवार को राजकमल पब्लिक स्कूल में सुबह 9 बजे हवन यज्ञ व शस्त्र पूजन किया जाएगा। यह जानकारी समिति के कार्यवाहक अध्यक्ष प्रदीप चौहान ने दी है। अटाकी व शीतला मंदिर में सजे छप्पन भोग

संसू, सादाबाद : नवरात्र के अंतिम दिन शनिवार को कुरसंडा स्थित माता अटाकी व सादाबाद के निरंजन बाजार स्थित माता शीतला देवी मंदिर में भक्तों ने छप्पन भोग सजाया। दोनों मंदिरों के महंत ने माता रानी का भोग लगाकर महाआरती की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.