जासं, हाथरस : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का मतदान कराने के लिए मतदान अधिकारियों को बागला इंटर कालेज में चार दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया है। इसमें मतदान कराने की प्रक्रिया मास्टर ट्रेनरों ने विस्तार से समझायी। प्रथम पाली में 1200 व दूसरी पाली में 1200 पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारियों को 20 कमरों में 60-60 की संख्या में प्रशिक्षण दिया गया। 2400 पीठासीन व मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। दोनों पालियों में प्रशिक्षण में गैरहाजिर 75 मतदान कार्मिकों के विरुद्ध जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी रमेश रंजन ने मतदान में पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका बताई। कहा कि सभी मतदान कार्मिक टीम भावना और व्यवस्थित ढंग से मतदान कराएं। उन्होंने पीठासीन व मतदान अधिकारियों से स्पष्ट कहा कि मतदान प्रक्रिया के दौरान ऐसा कोई कार्य या आचरण न करें।

निर्वाचन प्रशिक्षण प्रभारी व परियोजना निदेशक ने मतदान कार्मिकों को राज्य निर्वाचन आयोग के महत्वपूर्ण निर्देशों की जानकारी दी और कहा कि वह पूरी जिम्मेदारी से अपने दायित्वों का निर्वहन करें। पीठासीन व मतदान अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया मतदान कार्मिकों के महत्वपूर्ण कार्यकलापों व कर्तव्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गईं।

मास्टर ट्रेनरों ने मतदान से पूर्व, मतदान के समय तथा मतदान होने के बाद आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में पीठासीन अधिकारियों तथा मतदान अधिकारियों को बिदुवार जानकारी दी। पीठासीन व मतदान अधिकारियों को मतदान दिवस पर मतदेय स्थल पर पोलिग एजेंट की तैनाती करने, मतदान के लिए बैलेट बाक्स तैयार करने, निर्धारित समय पर मतदान शुरू कराने के अलावा मतदान से संबंधित जरूरी कार्यकलापों व अभिलेखों को भरने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। पीठासीन अधिकारियों को मतदान के लिए मतपेटियां तैयार करने, मतदान कराने सहित मतपेटिका को सील करने जैसी जरूरी प्रक्रियाओं का रिहर्सल कराया। अधिकारियों ने कार्यक्रम के दौरान पीठासीन अधिकारियों की शंकाओं का मौके पर समाधान किया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी आरबी भास्कर, जिला विद्यालय निरीक्षक रीतू गोयल अधिकारी मौजूद थे।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021