संस, हाथरस : मिलावट खोरी रोकने के लिए खाद्य विभाग निरंतर प्रयासरत है। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी हरींद्र सिंह राणा के अनुसार पिछले छह माह में टीमों ने 1198 जगहों पर छापेमारी और निरीक्षण किया। 71 लोगों को नोटिस जारी किए। 232 नमूने लिए। इनमें 91 नमूने फेल हुए, 42 अधोमानक, 23 अनसेफ, 26 मिस ब्रांड आए। एडीएम कोर्ट में 145 मुकदमे छह माह के अंदर दायर किए गए। 62 मामले निस्तारित हो गए। 14 लाख 80 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। तत्कालीन ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेमप्रकाश मीणा की अगुवाई में अनूप वाष्र्णेय की मसाला फैक्ट्री पर छापेमारी चर्चाओं में रही।

भूसे से मसाला बनाने के शक में सैंपल जांच के लिए भेजा गया। इसी वर्ष सितंबर में खुले तेल पर कार्रवाई करते हुए हाथरस जंक्शन में एक ट्रेडिग कंपनी का नौ ड्रम खुला तेल पकड़ा गया। नमूने जांच के लिए भेजे गए। कुछ दिन पूर्व आयुक्त के यहां हुई शिकायत पर एक प्रतिष्ठित मिठाई विक्रेता के यहां और पान मसाले का नमूना लिया गया। संतुलित भोजन से

बढ़ाएं इम्युनिटी

फोटो- 49

हाथरस की साकेत कालोनी निवासी डा. प्रिया मित्तल दिल्ली में डायटीशियन है। उनके अनुसार डेंगू और कोरोना महामारी के दौर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घर में मौजूद कुछ हेल्दी खानपान को आहार में शामिल करें। एक चम्मच गुलकंद रो•ा सुबह या दिन के किसी भी समय खाएं। जायफल वाला दूध पीएं। यह ड्रिक इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है साथ ही प्रोटीन लास को भी रोकता है। चावल के पानी या कांजी में काला नमक या सेंधा नमक, थोड़ा-सा घी और हींग मिलाकर पीएं। इससे डिहाइड्रेशन कम होता है। अधिक पानी पीएं। विटामिन सी के खाद्य पदार्थ आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

Edited By: Jagran