Move to Jagran APP

630 टीमें 55,454 घरों का कर चुकी हैं सर्वे

फोटो- 32 संक्रमण से बचाने के लिए बुखार खांसी वालों की हो रही जांच एक दिन में सौ घरों का होता है सर्वे

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 12:35 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 12:35 AM (IST)
630 टीमें 55,454 घरों का कर चुकी हैं सर्वे
630 टीमें 55,454 घरों का कर चुकी हैं सर्वे

संवाद सहयोगी, हाथरस : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित जिला स्वास्थ्य समिति एवं लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु क्वारंटाइन किए गए व्यक्तियों के स्वास्थ्य परीक्षण को जरूरी बताते हुए इसके लिए दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को कलक्ट्रेट में सोमवार को दिए।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत संचालित जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय वेक्टरवार्न डीसीज कन्ट्रोल कार्यक्रम आदि कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा करते हुए अल्ट्रासाउंड, पैथोलॉजी तथा एक्सरे मुरसान, सहपऊ में कम होने पर नाराजगी जताते हुए टीकाकरण कार्यक्रम में तेजी लाने के निर्देश दिए।

कोरोना वायरस (कोविड-19) हेतु नामित किए नोडल अधिकारी ने बताया कि जनपद में वर्तमान में 630 टीमों के द्वारा 55454 घरों का सर्वें किया जा चुका है। टीमों की ओर से एक दिन में लगभग सौ घरों का सर्वे किया जाता है। डीएम ने स्क्रीनिग के दौरान मिलने वाले जुकाम, खांसी, बुखार आदि गंभीर बीमारियों से संबंधित रोगियों की सैंपल लेकर जांच कराने के निर्देश सभी एमओआइसी को दिए। इस मौके पर सीडीओ आरबी भास्कर, सीएमओ बृजेश राठौर आदि अधिकारी मौजूद थे। मुरसान का हॉटस्पॉट खत्म

मुरसान के मोहल्ला वैश्यान में पिछले दिनों एक महिला संक्रमित मिली थी। उसकी अलीगढ़ में उपचार के दौरान मौत होने पर इलाके को जिलाधिकारी ने हॉटस्पॉट घोषित किया था। जिलाधिकारी ने हॉटस्पॉट को सोमवार की शाम खत्म कर दिया। उन्होंने कहा है कि मंगलवार को वहां रोस्टर के हिसाब से गतिविधियां हो सकेंगी। इधर जिले में 14 और केस आने पर अधिकारी टेंशन में हैं। कई इलाकों को हॉट स्पॉट बनाने की तैयारी प्रशासन कर रहा है। बुजुर्ग के संपर्क में आए

लोगों के लिए गए सैंपल

सहपऊ के गांव रसगंवा के एक वृद्ध कोरोना पॉजिटिव निकलने के पश्चात मेदान्ता (गुरुग्राम) में उपचार जारी है। रविवार को गाँव में वृद्ध के मकान को चारों ओर से बैरिकेडिंग कर रास्ते बंद कर दिए गए। सोमवार को उपजिलाधिकारी सादाबाद राजेश कुमार, सीएचसी सहपऊ के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ.प्रकाश मोहन, एडीओ पंचायत दिनेश सिघल आदि ने जाकर गाँव का भ्रमण किया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में सम्पर्क में आए 28 लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग जांच की, जिसमें तीन लोगों को सीमेक्स कॉलेज सासनी में क्वारंटाइन कर कोविड 19 की जाँच को सैंपल लिये हैं। इनके परिजनों के साथ वृद्ध के भतीजे के परिवारीजनों सहित 25 लोगों को होमक्वारंटाइन कर मकानों पर नोटिस बोर्ड चस्पा कर दिया है। वृद्ध की पत्नी सहित पुत्र, पुत्रवधू तथा नाती-नातिन गुरुग्राम में 6 लोग क्वारंटाइन हैं। उपजिलाधिकारी सादाबाद ने वृद्ध के घर की तरफ जाने वाले पाँच रास्तों को बैरिकेडिग कर बन्द करा दिया है। एडीओ पंचायत सहपऊ दिनेश सिघल ने पाँच टीम गठित कर सफाई कर्मचारियों से पूरे गाँव की साफ-सफाई के साथ सैनिटाइज कराया। गाँव वासियों का मंगलवार से टीम गठित कर स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाएगा। इस दौरान डॉ.एके वाष्र्णेय, डॉ.आंनद माहौर, व प्रधान विरमा सिंह बाल्मीक आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.