Move to Jagran APP

पीएम आवास की किस्त डकार गए 1800 लाभार्थी

जागरण संवाददाता हाथरस पीएम आवास योजना में गड़बड़झाले की शिकायत पर विभागीय स्तर से दी गई किस्तों के बारे में पड़ताल शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 11:56 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 11:56 PM (IST)
पीएम आवास की किस्त डकार गए 1800 लाभार्थी
पीएम आवास की किस्त डकार गए 1800 लाभार्थी

गड़बड़झाला

loksabha election banner

- परियोजना अधिकारी ने एजेंसी के जरिए नोटिस भेजने के दिए निर्देश

- मकान पर छत डालने को दी गई थी किस्त, नहीं किया गया इस्तेमाल

जागरण संवाददाता, हाथरस: पीएम आवास योजना में गड़बड़झाले की शिकायत पर विभागीय स्तर से दी गई किस्तों के बारे में पड़ताल शुरू हो गई है। बताया जा रहा कि करीब 1800 लाभार्थी ऐसे हैं जिनको दूसरी किस्त के रूप में महीनों पहले डेढ़ लाख रुपए प्रति घर के अनुसार दिए गए मगर मकान पर न तो छत पड़ी और न प्लास्टर हुआ। ऐसे में किस्त में रूप में मिली रकम के लाभार्थियों द्वारा हड़पने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। नगरीय विकास अभिकरण की ओर से एजेंसी को निर्देशित किया गया है कि वह ऐसे लोगों को नोटिस दें और जवाब न मिलने पर ऐसे लाभार्थियों से वसूली की जाएगी।

पीएम आवास योजना के तहत सरकार से ढाई लाख रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं। ये योजना केंद्र सरकार ने इसलिए शुरू की थी कि गरीब परिवार बेघर न हों, योजना 2022 तक रहेगी। हाथरस के नगरीय क्षेत्र में पीएम आवास योजना के तहत 11946 लाभार्थियों की सूची तैयार की गई थी। जांच के दौरान 4507 लोगों के आवेदनों में मिली खामियों के बाद उनको अपात्र घोषित कर दिया गया। विभाग के नियमों के अनुसार पहली किस्त 50 हजार और दूसरी किस्त डेढ़ लाख और तीसरी किस्त 50 हजार के रूप में लाभार्थी को देने का प्रावधान है, मगर इस बीच शिकायत मिली कि 1800 लाभार्थी ऐसे हैं जिन्होंने मकान छत डालने एवं प्लास्टर करने के लिए डेढ़ लाख रुपये प्रति घर के हिसाब से भुगतान तो ले लिया, मगर काम पूरा नहीं किया। ऐसे लोगों को एजेंसी के जरिए नोटिस देने की तैयारी शुरू कर ली गई है। नोटिस का जवाब न मिलने पर ऐसे लोगों से रिकवरी की जाएगी।

ब्लैकलिस्टेड हो चुकी है एक फर्म

डूडा के परियोजना अधिकारी के अनुसार लाभार्थियों को तलाशने और प्रक्रिया पूरी कराने का ठेका गुजरात की कंपनी जयेश ए दलाल को दिया गया था, मगर शिकायतें मिली थीं कि एजेंसी के लोग गरीबों से सब्सिडी दिलाने के नाम पर पैसा मांग रहे हैं। गंभीर शिकायतों के मिलने पर डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने एजेंसी को ब्लैकलिस्टेड करते हुए दूसरी कंपनी को काम दे दिया था।

--

2022 तक चलेगी पीएम आवास योजना

11946 लाभार्थियों की तैयार की थी सूची

2.50 लाख रुपये मिलते हैं मकान बनाने को

03 किस्तों में दिया जाता है मकान बनाने को

4547 जांच में पाए गए थे अपात्र लाभार्थी

50 हजार रुपये के रूप में पहली किस्त

--

1.50 लाख दूसरी किस्त के रूप में

50 हजार तीसरी किस्त के रूप में

5,944 लोगों को पहली किस्त दी गई

4458 लाभार्थियों को दूसरी किस्त दी गई

2004 मकानों का निर्माण पूरा

-

वर्जन

पीएम आवास योजना के तहत जिन लाभार्थियों ने दूसरी किस्त लेने के बाद भी छत और प्लास्टर का काम पूरा नहीं कराया गया है उनको एजेंसी के जरिए नोटिस देने की तैयारी शुरू कर दी गई है। अगर जवाब न मिला तो उनसे रिकवरी के साथ तीसरी किस्त रोक दी जाएगी।

अनुपम गर्ग, परियोजना अधिकारी, डूडा हाथरस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.