Move to Jagran APP

यूपी के इस ज‍िले में बिजली व‍िभाग चलाएगा विशेष अभियान, लोगों को झेलनी पड़ सकती है ये मुश्‍क‍िल

UP Power Corporation News ऊर्जा मंत्री की पहल पर विभाग ने अक्टूबर को अनुरक्षण माह के रूप में मनाए जाने की योजना बनाई है। इस एक माह के दौरान लाइनों को प्रभावित करने वाले पेड़ों की छटाई ट्रांसफार्मर्स के आसपास साफ-सफाई टेढ़े व टूटे खंभे एवं जंफर खराब इंसुलेटर लाइन कंडक्टर आदि बदले जाने का काम अभियान चलाकर किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaPublished: Tue, 03 Oct 2023 08:01 PM (IST)Updated: Tue, 03 Oct 2023 08:01 PM (IST)
बिजली विभाग अक्टूबर को अनुरक्षण माह के रूप में मनाएगा।

जागरण संवाददाता, हरदोई। बिजली विभाग अक्टूबर को अनुरक्षण माह के रूप में मनाएगा। आए दिन होने वाले फॉल्ट आदि से आमजन को निजात दिलाने के लिए लाइनों, उपकरणों व अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान उपकेंद्र क्षेत्रों में लोगों को आंशिक कटौती का भी सामना करना पड़ेगा।

loksabha election banner

पौने पांच लाख पंजीकृत उपभोक्ता हैं। इन उपभोक्ताओं को चार विद्युत वितरण खंड क्षेत्रों में संचालित 58 उपकेंद्रों से आपूर्ति दी जाती है। जनपद में लगभग 11 हजार किलोमीटर लंबी आपूर्ति लाइनें हैं और 15 हजार से ज्यादा ट्रांसफार्मर क्रियाशील हैं। कहीं लाइनें पेड़ो में उलझी हैं तो कहीं तार व अन्य उपकरण जर्जर हैं, जिससे आए दिन घटनाएं व फाल्ट होते रहते हैं। आमजन को इससे निजात मिले, इसके लिए ऊर्जा मंत्री की पहल पर विभाग ने अक्टूबर को अनुरक्षण माह के रूप में मनाए जाने की योजना बनाई है। इस एक माह के दौरान लाइनों को प्रभावित करने वाले पेड़ों की छटाई, ट्रांसफार्मर्स के आसपास साफ-सफाई, टेढ़े व टूटे खंभे एवं जंफर, खराब इंसुलेटर, लाइन कंडक्टर आदि बदले जाने का काम अभियान चलाकर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: UP Power Corporation : ग्राहकों को खास सुविधा दे रहा है बिजली विभाग, एक क्लिक पर मिलेगा समाधान, जानिए प्रोसेस

इसके लिए 1 से पांच अक्टूबर के बीच शहर समेत सभी वितरण खंडों में के उपकेंद्र क्षेत्रों में फीडरवार आवश्यकतानुसार तीन घंटे तक की कटौती की जाएगी। 16 से 22 अक्टूबर के बीच एलटी लाइन, वितरण ट्रांसफार्मर के आस पास साफ सफाई समेत अन्य काम किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Bijli Vibhag: बिजली विभाग का उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा, पास हुए 1600 करोड़; अब गांवों में मिलेगी इतने घंटे लाइट

23 से 31 अक्टूबर तक उपकेंद्रों के पावर ट्रांसफार्मर उपकरणों आदि की मरम्मत आदि का काम किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि जिन क्षेत्रों में निर्धारित तिथियों में काम कराया जाएगा, वहां आंशिक रूप से आवश्यकतानुसार कटौती भी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.