Move to Jagran APP

तेंदुए के खौफ में ग्रामीण घरों में कैद

हरदोई- माधौगंज : क्षेत्र में तेंदुए की दस्तक से ग्रामीणों में खौफ है। शनिवार को भी शहब्दा

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Aug 2017 10:25 PM (IST)Updated: Sat, 12 Aug 2017 10:25 PM (IST)
तेंदुए के खौफ में ग्रामीण घरों में कैद
तेंदुए के खौफ में ग्रामीण घरों में कैद

हरदोई- माधौगंज : क्षेत्र में तेंदुए की दस्तक से ग्रामीणों में खौफ है। शनिवार को भी शहब्दा गांव में तेंदुए के पंजे दिखाई दिए। हालांकि गाय पर हमला करने के बाद अभी तक उसने किसी पर कोई हमला नहीं किया है लेकिन किसान अपनी फसल को आवारा जानवरों से बचाने के लिए खेत में जाने से घबरा रहे हैं। आलम यह है कि देर शाम होते ही ग्रामीण घरों से निकलना बंद कर देते हैं और अपने बच्चों को भी घर से नहीं निकलने देते हैं।

loksabha election banner

थाना क्षेत्र के गांव शहब्दा निवासी कुंजबिहारी की गाय पर जंगली जानवर ने हमला कर मार दिया था। वन विभाग के कर्मियों ने पंजे के निशान देखकर तेंदुआ होने की पुष्टि की। शुक्रवार की रात में गौतरा गांव के निवासी रामविलास पुत्र केदार के मक्के में सुबह तेंदुआ के पगचिह्न दिखाई दिए। ग्रामीणों ने गौतरा रेलवे हाल्ट तक उसके पगचिह्नों को देखा। प्लेटफार्म के निकट झाड़ियों की ओर जाने की आशंका जताई जा रही है। नेवादा गब्भी, बलजीत पुरवा, भैनामऊ, शहब्दा के किसान खेतों में जाने से कतरा रहे हैं। कई किलोमीटर में फैला वन विभाग का जंगल तेंदुआ के लिए आरामगाह हो सकता है।

स्थायी ठिकाना बनाने पर लगाया जाएगा ¨पजड़ा

वन विभाग तेंदुए के ठिकाना बनाने पर पकड़ने के प्रयास की बात कह रहा है। डीएफओ राकेश चंद्रा ने बताया कि टीम लगा दी गई है और ग्रामीणों को उस क्षेत्र की तरफ जाने से मना किया गया है। उन्होंने बताया कि तेंदुआ जब तक ठिकाना नहीं बना लेता तब तक ¨पजड़ा भी नहीं लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि विभाग की पूरी नजर है और गतिविधि देखी जा रही है।

विभिन्न क्षेत्रों में घूम रहा तेंदुआ

जिले में तेंदुए की हर मौसम में दस्तक दिखाई दे रही है। देखा जाए तो 11 अप्रैल को बेहटागोकुल थाना क्षेत्र के पिपरीनेवादा में तेंदुआ आया था और काफी धमाचौकड़ी मचाई थी। 25 अप्रैल को शाहाबाद के गढ़ीचांद में तो हरदोई शहर की सीमा तक एक बार तेंदुआ आ चुका है। हरपालपुर के परचौली में भी तेंदुआ देखा गया था। यानी कि लोगों का कहना है कि तेंदुआ जिले के विभिन्न क्षेत्रों में घूम रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.