Move to Jagran APP

आयुर्वेद के हिसाब से महत्वपूर्ण है शरद पूर्णिमा : आरएसएस

ह्यद्धड्डह्मड्डस्त्र श्चह्वह्मठ्ठद्बद्वड्ड ह्यद्धड्डह्मड्डस्त्र श्चह्वह्मठ्ठद्बद्वड्ड

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 10:25 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 06:03 AM (IST)
आयुर्वेद के हिसाब से महत्वपूर्ण है शरद पूर्णिमा : आरएसएस
आयुर्वेद के हिसाब से महत्वपूर्ण है शरद पूर्णिमा : आरएसएस

हरदोई : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की ओर से राजकीय इंटर कालेज में रात्रि पहर में शरद पूर्णिमा उत्सव मनाया गया। चंद्रमा के किरणों से बरसने वाले अमृत से युक्त खीर का वितरण प्रसाद रूप में किया गया।

loksabha election banner

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला बौद्धिक प्रमुख रामनरेश ने कहा कि शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा अपनी पूर्णता को प्राप्त होता है। सूर्य व चंद्रमा पर पड़ने वाला असर मानव जीवन पर भी पड़ता है। चंद्रमा की किरणों से जो अमृत बरसता है, वह मनुष्यों के लिए हितकारी होता है। आयुर्वेद की ²ष्टि से भी इस दिन का महत्व है। महर्षि वाल्मीकि की भी जयंती इसी दिन होती है। महर्षि वाल्मीकि ने ऐसे महाकाव्य की रचना की जिसमें समाज जीवन जीने का मार्ग दिखाया। समाज में मनुष्य की क्या भूमिका होनी चाहिए इसका ज्ञान समाज को दिया। उन्होंने कहा कि सभी को समान स्वास्थ्य, समान शिक्षा एवं अर्थव्यवस्था की एक समाज दिशा में चितन ही रामराज्य है। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम ने सामाजिक समरसता का अनुकरणीय उदाहरण पेश किया।

बौद्धिक प्रमुख ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयं संघ का मानना है कि हिदू हिदू एक रहेंगे भेदभाव को नहीं सहेंगे। जो लोग समाज को तोड़ने का कुचक्र करेंगे उनके षडयंत्र को ध्वस्त किया जाएगा। इसके पूर्व विभिन्न प्रकार के खेल कराए गए। अत्यांक्षरी प्रतियोगिता भी हुई। इसके बाद स्वयं सेवकों ने स्वरचित कविताएं भी सुनाईं। एकल गीत नगर बौद्धिक प्रमुख विनय पांडेय ने कहा। इस मौके पर संघ के अधिकारीगण,स्वयं सेवक व समाज के विभिन्न वर्गों के लोग अच्छी संख्या में मौजूद रहे। देर रात कार्यक्रम का समापन संघ प्रार्थना व खीर वितरण के साथ हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.