Move to Jagran APP

बीएससी में प्रवेश पाना टेढ़ी खीर

हरदोई : स्नातक में प्रवेश को लेकर जनपद के डिग्री कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया तेजी से चल रही है। सबस

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 10:05 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 10:05 PM (IST)
बीएससी में प्रवेश पाना टेढ़ी खीर
बीएससी में प्रवेश पाना टेढ़ी खीर

हरदोई : स्नातक में प्रवेश को लेकर जनपद के डिग्री कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया तेजी से चल रही है। सबसे कठिन स्थिति बीएससी में प्रवेश को लेकर है। जीडीसी हरदोई में बीएससी प्रथम वर्ष में दो ग्रुपों की 380 सीटों के लिए साढ़े नौ सौ छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है।

loksabha election banner

बीकॉम की 300 सीटों के लिए आवेदन करने की सोमवार को अंतिम तारीख थी। बीएससी व बीकॉम में प्रवेश के लिए छात्र-छात्राओं की वरीयता सूची 27 जून को प्रकाशित की जाएगी। कॉलेज प्रशासन द्वारा पांच जुलाई तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके अलावा एमएससी के पांच वर्गों व एमकाम की प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदक पांच जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे।

आर्य कन्या महाविद्यालय में छात्राओं को प्रथम आवक प्रथम पावक के आधार पर बीए प्रथम वर्ष के प्रवेश दिए जा रहे हैं।

जनपद में कानपुर विश्वविद्यालय से जुड़े 137 डिग्री कॉलेज संचालित है। बीएससी, बीए व बीकाम में प्रवेश प्रक्रिया गतिमान है। कानपुर विश्वविद्यालय ने समस्त कॉलेजों को जुलाई के प्रथम सप्ताह तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने को निर्देशित किया है। इसको लेकर कॉलेज संचालकों ने प्रवेश की तिथियां अलग-अलग निर्धारित की है। शहरी क्षेत्र में आर्य कन्या महाविद्यालय में बीए प्रथम वर्ष की 360 सीटों के लिए करीब चार सौ आवेदन आए थे। कॉलेज प्रशासन ने प्रथम आवक प्रथम पावक के आधार पर छात्राओं को बीए प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने का मौका दिया है। इसका असर यह रहा कि इंटर में कम अंक पाने के बावजूद छात्राओं को आसानी से प्रवेश मिल गया। यहां पर 30 जून तक समस्त छात्राओं को प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसी तरह सीएसएन पीजी कॉलेज में बीए प्रथम वर्ष की 660 सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। यहां करीब छह सौ आवेदन आने के चलते छात्र-छात्राओं को प्रवेश को कोई दिक्कत नहीं आ रही है। फीस जमा करने को लेकर खोले गए काउंटर पर आवेदकों की भीड़ लग रही है। छात्र-छात्राएं पांच जुलाई तक प्रवेश ले सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.