Move to Jagran APP

आत्मा की शांति को तेरहवीं पर वृक्ष भंडारा

हरदोई : कोई चलता पग चिन्हों पर कोई पग चिन्ह बनाता है। हरदोई के उत्साही युवा शिक्षको

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 11:33 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 11:33 PM (IST)
आत्मा की शांति को तेरहवीं पर वृक्ष भंडारा
आत्मा की शांति को तेरहवीं पर वृक्ष भंडारा

हरदोई : कोई चलता पग चिन्हों पर कोई पग चिन्ह बनाता है। हरदोई के उत्साही युवा शिक्षकों की टीम ने एक नई नजीर पेश की है। पर्यावरण संरक्षण को संकल्प 1000 पौधरोपण में जन्म दिन, शादी की वर्षगांठ पर पौधरोपण कर खुशियां बांटने के साथ अब दुख की घड़ी में भी पौधों को शामिल किया है। तेरहवीं संस्कार में भोज व धार्मिक आयोजनों के बीच आत्मा को शांति देने के लिए वृक्ष भंडारा शुरू किया। सुरसा विकास खंड के अडंगापुर से शुक्रवार को इसकी शुरुआत हुई। जिसमें लोगों को पौधे वितरित कर उनकी रक्षा का भी संकल्प लिया गया।

loksabha election banner

बावन विकास खंड में तैनात शिक्षक श्यामजी गुप्ता ने वर्ष 2018 में एक हजार पौधरोपण को संकल्प एक हजार शुरू किया था। जिसमें न केवल शिक्षक बल्कि तमाम सामाजिक लोग भी शामिल हुए। किसी के जन्म दिन पर उपहार में पौधा देने के साथ ही शादी की वर्षगांठ में पति पत्नी द्वारा भी पौधरोपण कराया जा रहा है। पौधों के साथ खुशियां मनाने की कड़ी में दुख में भी पौधों को शामिल किया गया। यूं तो लोग अपने परिजनों की तेरहवीं में ब्राह्मण भोज और अन्य धार्मिक आयोजन संपन्न कराते हैं, मगर शुक्रवार को सुरसा विकास खंड के अड़ंगापुर में अपने पिता की पुण्य स्मृति में पुत्र ने अनोखा वृक्ष भंडारा आयोजित कर लोगों को निशुल्क पौधे वितरित किए। साथ ही विद्यालय में पौधे रोपित कर स्वर्गीय पिता को सच्ची श्रद्धांजलि दी। ग्रामवासियों को पौधे वितरित करते हुए उनके पुत्र संतोष ¨सह ने कहा कि पौधरोपण एक पुनीत कार्य है। इसके माध्यम से हम अपने पूर्वजों की यादों को चिर स्थाई बना सकते हैं। शिक्षक श्यामजी गुप्ता ने कहा कि मांगलिक अवसर पर पौधरोपण अक्सर लोग करते हैं, मगर पुण्य तिथि पर पौधरोपण और लोगों को वृक्ष दान करना वाकई में समाज और पर्यावरण के लिए एक अच्छी पहल है। इसके माध्यम से हम पर्यावरण के प्रति अपने कर्तव्यों को पूरा कर सकते हैं। वृक्ष भंडारे में आम, कंजी, पकरी, पीपल, बरगद सहित कई प्रकार के फलदार और छायादार पौधे वितरित किए गए। इस अवसर पर शशि कुमार ¨सह, मनोज कुमार ¨सह, संतोष ¨सह, वीरपाल ¨सह, सुधीर ¨सह, विनीत श्रीवास्तव, प्रथम गुप्ता, कुशल अवस्थी, राज बहादुर ¨सह, सत्येंद्र ¨सह, अजीत प्रताप ¨सह आदि मौजूद रहे।

भविष्य में भी होंगे वृक्ष भंडारे : शिक्षक श्यामजी गुप्ता ने बताया कि आगामी माह में अभी कई वृक्ष भंडारे प्रस्तावित है जिसके माध्यम से लोगों को पर्यावरण से जोड़ने का काम किया जाएगा, जिससे हरदोई को हरा भरा बनाया जा सके।

किया पौधरोपण : तेरहवीं में आए लोगों से ही पास के विद्यालय में पौधे भी रोपित किए गए। पौधरोपण की इस मुहिम को सभी ग्रामवासियों द्वारा सराहा गया। कार्यक्रम में बाबा हीरालाल युवा विकास समिति, नेहरू युवा केंद्र तथा नेहरू युवा मंडल सहित मिशन रि स्माइल टीम का सहयोग प्राप्त हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.