Move to Jagran APP

अब सहकारी समितियों पर भी जमा हो सकेंगे बिजली बिल

हरदोई बिजली बिल जमा करने के लिए जल्द ही एक नई सुविधा मिलने जा रही है। अब बिजली उपभोक्ता सहकारी समितियों पर भी बिल जमा कर सकेंगे। इससे जहां बिजली विभाग के राजस्व की वृद्धि होगी वहीं सहकारी समितियों की आय भी बढ़ेगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 04:18 PM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 02:54 AM (IST)
अब सहकारी समितियों पर भी  जमा हो सकेंगे बिजली बिल
अब सहकारी समितियों पर भी जमा हो सकेंगे बिजली बिल

हरदोई : बिजली बिल जमा करने के लिए जल्द ही एक नई सुविधा मिलने जा रही है। अब बिजली उपभोक्ता सहकारी समितियों पर भी बिल जमा कर सकेंगे। इससे जहां बिजली विभाग के राजस्व की वृद्धि होगी, वहीं सहकारी समितियों की आय भी बढ़ेगी। इससे लिए बिजली विभाग और सहकारी समिति ने मिलकर कार्य योजना तैयार की है।

loksabha election banner

बिजली विभाग राजस्व बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। इसके तहत विभाग ने काउंटर के अलावा ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने की सुविधा प्रदान कर रखी है। वहीं सरकारी राशन की दुकानों, जन सुविधा केंद्र और स्वयं सहायता समूह के माध्यम से बिजली बिल जमा करने की व्यवस्था की गई है। इससे विभाग के साथ-साथ बिल जमा करने वालों को भी सहूलियत होती है। विभाग की ओर से अब सहकारी समितियों से भी करार किया गया है। इसके तहत जिले में संचालित 120 सहकारी समितियों को भी बिजली बिल जमा करने की सुविधा मिल जाएगी। प्रथम चरण में जिले में सक्रिय 53 सहकारी समितियों को बिल जमा करने के अधिकृत किया जाएगा। विभाग की ओर से इन समितियों को बिजली बिल की धनराशि के आधार पर शर्तों के अनुसार कमीशन दिया जाएगा। इन सभी को विभाग में पंजीकरण कराने के साथ कर्मचारियों को बिजली बिल जमा करने के प्रशिक्षित भी दिया जाएगा। इस प्रकार जमा हो रहे बिल

वितरण खंड - कुल उपभोक्ता

प्रथम -103824

द्वितीय -84840

शाहाबाद -117927

संडीला -113560

योग -420151 बिजली बिलिग के लिए सहकारी समितियों से अनुबंध की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही इस कार्य योजना को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इससे विभाग और सहकारी समितियों दोनों को लाभ मिलेगा। साथ ही उपभोक्ता को बिल जमा करने में आसानी हो जाएगी।

एनके मिश्र, अधीक्षण अभियंता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.