Move to Jagran APP

11815 मतपेटियों की होगी आवश्यकता

-कार्मिकों के अतिरिक्त जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट को भी वहीं से मिलेंगी -मतदान समाप्त होने के बाद प्रयोग में लाई गई और बिना प्रयोग वाली स्ट्रांग रूम में कराया जाएगा जमा

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 10:25 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 10:25 PM (IST)
11815 मतपेटियों की होगी आवश्यकता
11815 मतपेटियों की होगी आवश्यकता

जासं, हरदोई : पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां अंतिम दौर में हैं। मतदान कार्मिकों को मतपेटियां रवानगी स्थल पर उपलब्ध कराई जाएंगी। प्रत्येक मतदेय स्थल पर ढाई मतपेटी के हिसाब 11 हजार 815 मतपेटियों की जरूरत होगी और इसी हिसाब से ब्लाकों को आवंटन जारी किया गया है।

loksabha election banner

पंचायत चुनाव के लिए 15 अप्रैल को मतदान होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बार प्रधान, सदस्य ग्राम पंचायत, सदस्य क्षेत्र पंचायत और सदस्य जिला पंचायत पद के लिए होने वाले मताधिकार के बाद सभी मतपत्रों को एक ही मतपेटी में डलवाए जाने की व्यवस्था दी है। आयोग ने जिलों को मतपेटियों का आवंटन प्रत्येक मतदेय स्थल पर ढाई मतपेटी के मानक से किया है। ढाई मतपेटी के मानक में दो-दो मतपेटियां मतदान कार्मिकों को पोलिग पार्टियों की रवानगी के समय उपलब्ध कराई जाएंगी, जबकि शेष मतपेटियों को रिजर्व में रखते हुए जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट को प्राप्त कराई जाएंगी।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बीएल भार्गव का कहना है कि जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में विकास खंडवार मतदेय स्थल की संख्या अनुसार मतपेटियों का आवंटन किया गया है। मतपेटियों को संबंधित विकास खंड के पोलिग पार्टी रवानगी स्थल पर पहुंचवाया जा रहा है। ताकि विवरण के समय कोई समस्या न आने पाए।

500 और मतपेटी सीतापुर से मंगवाई गईं : मतदान के लिए प्रयोग में लाए जाने के लिए जिले में उपलब्ध मतपेटियां कम पड़ गईं। आयोग की व्यवस्था अनुसार सीतापुर से पांच सौ और मतपेटियों को मंगवाया गया है। सीतापुर से मतपेटियों के आने के बाद जिले में उपलब्ध मतपेटी को मिलाते हुए विकास खंडों को उपलब्ध कराई जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.