Move to Jagran APP

सूने रहे केंद्र और हो गई 80 फीसद धान खरीद

श्चड्डस्त्रस्त्र4 श्चह्वह्मष्द्धड्डह्यद्बठ्ठद्द श्चड्डस्त्रस्त्र4 श्चह्वह्मष्द्धड्डह्यद्बठ्ठद्द श्चड्डस्त्रस्त्र4 श्चह्वह्मष्द्धड्डह्यद्बठ्ठद्द

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 10:44 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 10:44 PM (IST)
सूने रहे केंद्र और हो गई 80 फीसद धान खरीद
सूने रहे केंद्र और हो गई 80 फीसद धान खरीद

हरदोई : सरकारी सिस्टम और केंद्र प्रभारियों की मनमानी में फंसे किसानों के हाथ खाली हैं। किसानों को उपज का समर्थन मूल्य नहीं मिल रहा है। केंद्रों पर सन्नाटा पसरा रहता है, लेकिन विभाग के आंकड़े गुलजार हो रहे हैं। सूने खरीद केंद्रों पर धान खरीद का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। विभागीय आंकड़ों में लक्ष्य के सापेक्ष 80 फीसद खरीद होने का दावा किया जा रहा है।

loksabha election banner

एक अक्टूबर से सरकारी धान खरीद की शुरुआत हुई। जिला प्रशासन ने एक लाख सात हजार मीट्रिक टन के लक्ष्य को पूरा करने को लेकर 62 क्रय केंद्र खोले। केंद्रों पर प्रभारियों की मनमानी की शिकायतों पर जिला प्रशासन ने लेखपाल और कृषि विभाग के कर्मचारियों को तैनात किया। इसके बावजूद किसानों की समस्याओं का निराकरण नहीं हो पाया। किसानों ने केंद्र से दूरी बना ली। जो किसान केंद्रों पर पहुंचे, उन्हें धान बेचने में मशक्कत करनी पड़ी। वहीं तमाम कोशिशों के बाद धान बेचने वाले किसानों को भुगतान के लिए प्रभारियों और अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। विभागीय आंकड़ों में लक्ष्य के सापेक्ष 85,746 एमटी धान खरीद होने का दावा किया जा रहा है। वहीं किसान आढ़तियों को औने-पौने दामों पर धान बेचने को मजबूर हो रहे हैं। यह है स्थिति

धान का लक्ष्य : 1,07,000 एमटी (मीट्रिक टन)

खरीदा गया धान : 85,746 एमटी

कुल किसान : 10,340

अधिकारी बोले ..

जिला खाद्य विपणन अधिकारी अनुराग पांडेय ने बताया कि सरकारी धान खरीद केंद्रों पर किसानों का धान तौला जा रहा है। जहां केंद्र प्रभारियों की मनमानी की शिकायतें आती है, उनका तुरंत निराकरण कराया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.